Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


---

इन टीमों के सदस्यों को हर पॉकेट में तैनात किया गया। उनकी भूमिका लोगों की आवाजाही न होने देना और निवासियों को आपस में जमा न होने देना, आवश्य वस्तुओं की घर-घर आपूर्ति करना, स्क्रीनिंग टीमों की मदद करना और आवश्यक वस्तुओं की खरीद के लिए निकले लोगों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन निश्चित करना था।
इस दौरान स्वास्थ्य विभाग ने नियमित अंतराल पर कई मौकों पर घर-घर जाकर सबकी स्क्रीनिंग की और जिनमें लक्षण पाये जाते उन्हें दवाखाने भेजा जाता। आक्रामक रूप से संपर्कों की तलाश व उन्हें कोरंटाईन करने की प्रक्रिया अपनाई गई। उच्च जोखिम वाले संपर्कों को टेस्टिंग के लिए भेजा गया। जो पॉजिटिव निकल रहे थे उन्हें आइसोलेशन इकाई में भेजा जा रहा था। निगेटिव पाये जाने वालों को कोरंटाईन किया जा रहा था और कन्टेनमेंट जोन में लौटने नहीं दिया जा रहा था। कोरंटाईन सुविधाओं में एक पंजाब विश्वविद्यालय के हॉस्टल क्रमांक आठ में और दूसरी रायपुर कलां के सरकारी स्कूल में स्थापित की गई थी, जिनका इस्तेमाल खास बापू धाम कालोनी के निवासियों के लिए किया गया। स्वास्थ्य विभाग ने कन्टेनमेंट जोन में एक दवाखाना स्थापित किया जिसमें चौबीसों घंटे सातों दिन सभी आवश्यक दवाएं उपलब्ध थीं।
दिन में दो बार गलियों, सड़कों, सार्वजनिक स्थानों की सफाई की जाती थी। कन्टेनमेंट जोन में इलाके के युवाओं का वालंटियर के रूप में इस्तेमाल किया गया जो आम जन व प्रशासन के बीच कड़ी बन गये। कालोनी के दूध व सब्जी विक्रेताओं से मिलकर आवश्यक वस्तुओं की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित की गई। विक्रेताओं को पीपीई किट दी गई। आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को बफर जोन में सुबह दस बजे से एक बजे तक खोलने दिया गया। कन्टेनमेंट जोन में एटीएम न होने के कारण मोबाईल एटीएम वैन तैनात किये गये। प्रवासी अपने घर पैसे भेज पाएं इसके लिए भी कन्टेनमेंट जोन में पंजाब नेशनल बैंक पर एक बैंकिंग प्रतिनिधि की सुविधा उपलब्ध कराई गई। दवाइयों की आपूर्ति भी सुनिश्चित की गई और जो दवाइयां खरीद नहीं पा रहे थे, उन्हें नि:शुल्क भी दवाइयां स्वास्थ्य विभाग या गैर सरकारी संगठन रोगी कल्याण समिति की तरफ से उपलब्ध कराई गई। लोगों को मनोवैज्ञानिक-सामाजिक सहायता मुहैया कराई गई। इनमें लाऊडस्पीकर के इस्तेमाल से प्राणायाम कराने से लेकर जीएमएस-32 अस्पताल के विशेषज्ञों के परामर्श सत्र, निवासियों के संदेशों व गीतों का रोजाना एक घंटे रेडियो मिर्ची पर प्रसारण कराना, किताबों व स्टेशनरी की आपूर्ति, स्थानीय छात्रों के व्हाट्सएप समूह बनाना आदि शामिल था। कन्टेनमेंट जोन के लोगों का रोजगार सुनिश्चित किया गया। सरकारी कर्मचारियों को पत्र जारी किये गये, निजी कर्मचारियों के मालिकों से संपर्क किया गया और अनुरोध किया गया कि रोजगार जारी रहना सुनिश्चित किया जाए।
महेश विजय
जारीवार्ता
More News
जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

27 Mar 2024 | 11:35 PM

श्रीनगर/शिमला, 27 मार्च (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पर भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड तोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि जेल में रहकर भी श्री केजरीवाल मुख्यमंत्री की कुर्सी का मोह नहीं छोड़ रहे हैं।

see more..
image