Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:14 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


तीन जिलों में नकली शराब से हुई इक्कीस संदिग्ध मौतों के मामले में न्यायिक जांच के आदेश

चंडीगढ़, 31 जुलाई (वार्ता) पंजाब के अमृतसर, बटाला और तरनतारन जिलों में कथित तौर पर नकली शराब पीने से हुई इक्कीस लोगों की मौत के मामले में न्यायिक जांच के आदेश दिये गये हैं ।
यह जांच जालंधर डिवीजऩ के कमिश्नर करेंगे । सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि जांच में इस घटना से जुड़े तथ्यों और हालात की जाँच की जायेगी तथा साथ ही इस घटना से सम्बन्धित अन्य मुद्दों और स्थितियों को भी देखा जायेगा। यह जांच डिवीजनल कमिशनर की तरफ से संयुक्त आबकारी तथा कर आयुक्त और सम्बन्धित जिलों के पुलिस अधीक्षक (जांंच ) के साथ मिल कर की जायेगी।
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मामले की जांच तेज़ी से पूरा करने के लिए डिवीजनल कमिशनर को सिविल या पुलिस अफ़सर या किसी भी विशेषज्ञ की सेवाएं लेने के अधिकार दिए हैं। दोषी पाये जाने वालों के खिलाफ़ सख्त कार्रवाई की जायेगी। इस मामले में अब तक एक महिला की गिरफ़्तारी हुई है।
कैप्टन सिंह ने पुलिस को निर्देश दिए हैं कि राज्य में नकली शराब बनाने वालों पर शिकंजा कसा जाये ।
पुलिस ने बलविन्दर कौर को तरसिक्का थाने में दर्ज आई.पी.सी. की धारा 304 और एक्साईज एक्ट की धारा 61 /1/14 के अंतर्गत गिरफ़्तार कर लिया है। अमृतसर (ग्रामीण) मेें सबसे पहले मामले सामने आने पर पुलिस प्रमुख की तरफ से गठित विशेष जांच टीम (एस.आई.टी.) की पड़ताल जारी है। मौतों के सही कारणों का पता लगाने के लिए चार मृतकों जसविन्दर सिंह, कश्मीर सिंह, किरपाल सिंह और जसवंत सिंह का आज पोस्टमार्टम किया जायेगा।
पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने बताया कि सबसे पहले गत 29 जून की रात को अमृतसर (ग्रामीण )पुलिस थाने में पड़ते पड़ते गाँव मुच्छल और टांगरा से पाँच मौतें सामने आईं। उसके अगले दिन 30 जुलाई की शाम को मुच्छल में दो और अन्य लोगों की संदिग्ध हालत में मौत हो गई जबकि एक व्यक्ति को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया जिसने बाद में दम तोड़ दिया। इसके बाद में नकली शराब पीने से गाँव मुच्छल से दो और मौतें हुई जबकि दो अन्य व्यक्ति की बटाला शहर में मौत हो गई।
आज बटाला में पाँच अन्य लोगों की मौत हो गई जिससे शहर में मरने वालों की संख्या सात हो गयी तथा एक व्यक्ति को गंभीर हालत में बटाला के सिविल अस्पताल में रैफर कर दिया गया। इसी तरह तरनतारन में चार और संदिग्ध मौतें हुई हैं।
मृतकों की पहचान मंगल सिंह, बलविन्दर सिंह, दलबीर सिंह, गुरप्रीत सिंह, कश्मीर सिंह, काका सिंह, किरपाल सिंह, जसवंत सिंह और जोगा सिंह सभी निवासी गाँव मुच्छल थाना तरसिक्का अमृतसर ग्रामीण के अलावा हलदेव सिंह निवासी टांगरा थाना तरसिक्का अमृतसर ग्रामीण, काला, कालू, बिल्ला और जतिन्दर सभी निवासी बटाला के तौर पर हुई है। तरन तारन में मरने वालों की पहचान साहिब सिंह, हरबण सिंह, सुखदेव सिंह और धर्म सिंह के तौर पर हुई है।
शर्मा
वार्ता
image