Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में ओपन स्कूलों के छात्रों को अस्थायी दाखि़ला देने को मंजूरी

चंडीगढ़, 31 जुलाई(वार्ता) पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा है कि प्रदेश में ग्यारहवीं कक्षा में ओपन स्कूलों के 31,022 उम्मीदवारों को रेगूलर बेस पर स्कूलों में दाखि़ला देने का फ़ैसला किया है।
उन्होंने आज यहां कहा कि हालात बेहतर होने पर उनको दसवीं कक्षा की परीक्षा देनी होगी। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) की तरफ से नियमित विद्यार्थियों का मैट्रिक का नतीजा निरंतर व्यापक मूल्यांकन (सीसीई) के आधार पर घोषित किया गया था लेकिन ओपन स्कूलों के विद्यार्थियों का नतीजा रोक लिया गया क्योंकि यह विद्यार्थी सीसीई मापदंड के अधीन नहीं आते।
श्री सिंगला ने कहा कि ओपन स्कूलों के विद्यार्थी नियमित विद्यार्थियों के तौर पर स्कूल में दाखि़ला लेने के लिए दुविधा में थे। स्थिति पर विचार करने के बाद उनको थोड़े समय के लिए राहत देने का फ़ैसला किया है। अब वह विद्यार्थी ग्यारहवीं कक्षा में इस शर्त पर अस्थायी दाखि़ला ले सकेंगे कि जब भी हालात सामान्य होने पर उनको मैट्रिक की परीक्षा देनी पड़ेगी।
श्री सिंगला ने कहा कि शिक्षा विभाग ने ओपन स्कूल विद्यार्थियों के लिए परीक्षाओं की तारीख़ को अभी अंतिम रूप नहीं दिया है लेकिन कोरोना संकट में उनकी परीक्षाओं के लिए सुरक्षित वातावरण को यकीनी बनाया जायेगा। प्रदेश सरकार राज्य की स्थिति पर निरंतर नजऱ रख रही है और बोर्ड की तरफ से परीक्षाऐं तभी करवाई जाएंगी जब सरकार उनको स्कूलों में विद्यार्थियों की गतिविधियों की अनुमति देगी।
शर्मा
वार्ता
image