Saturday, Apr 20 2024 | Time 14:51 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


यूएपीए के ‘दुरुपयोग‘ के खिलाफ 15 को प्रदर्शन

अमृतसर, 02 अगस्त (वार्ता) दल खालसा, शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) और यूनाईटेड अकाली दल ने गैरकानूनी गतिविधि (निवारक) अधिनियम (यूएपीए) के ‘दुरुपयोग‘ के खिलाफ 15 अगस्त को समूचे पंजाब में विरोध प्रदर्शन करने की घोषणा आज की।
तीनों संगठनों के प्रतिनिधियों की एक बैठक में यह निर्णय लिया गया। प्रतिनिधियों का मानना था कि केंद्र और प्रदेश सरकारें कश्मीर से पंजाब तक और दिल्ली से मध्य भारत तक इस कानून का दुरुपयोग असहमति औैर असहमत लोगों के अधिकारों को कुचलने के लिए किया जा रहा है।
बाद में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में दल खालसा व शिअद(अमृतसर) के प्रवक्ता क्रमश: कंवरपाल सिंह और प्रोफेसर मोहिंदर पाल सिंह ने घोषणा की कि उस दिन प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर काले झंडों के साथ प्रदर्शन किये जाएंगे।
उन्होंने कहा कि यूएपीए औैर राजद्रोह जैसे कानूनों के दुरुपयोग के अलावा ‘किसान विरोधी‘ कृषि अध्यादेशों और जेल अवधि पूरी होने के बावजूद राजनीतिक कैदियों की रिहाई से इंकार आदि मुद्दों पर यह विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।
प्रवक्ताओं ने हालांकि स्पष्ट किया कि कोरोना वायरस महामारी के कारण सभी जिलों में प्रदर्शनकारियों की संख्या कम होगी और शारीरिक दूरी बनाये रखी जाएगी।
एक सवाल के जवाब में कंवर पाल सिंह ने कहा कि यदि सरकार स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन, भले छोटे पैमाने पर, कर सकती है तो उन्हें भी विरोध प्रदर्शन का अधिकार है क्योंकि न तो सरकारी अधिकारी वायरस मुक्त हैं और न वह लोग वायरसोन्मुखी।
पंजाब में हाल के समय में यूएपीए के तहत दर्ज मामलों को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है और शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के बीच पिछलेे दिनों बयान-युद्ध भी हुआ। पूर्व विरोधी पक्ष नेता सुखपाल सिंह खेहरा ने मुख्यमंत्री से इन मामलों की समीक्षा व जांच किसी सेवानिवृत्त न्यायाधीश से कराने की मांग की है।
सं महेश विक्रम
वार्ता
image