Friday, Apr 19 2024 | Time 09:46 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल प्रदेश में मानसून शिथिल पड़ा

शिमला, 03 अगस्त(वार्ता) हिमाचल प्रदेश में मानसून कमजोर पड़ने से पिछले चौबीस घंटों में कहीं कहीं बारिश हुई ।
मौसम विभाग के अनुसार पिछले तीन-चार दिनों से राज्य में कहीं भी मूसलाधार बारिश नहीं हुई। मानसून के कमजोर पड़ने से भारी बारिश में टूट गयी सैकड़ों सड़कों की मरम्मत के काम में तेजी आई है। पिछले दिनों व्यापक वर्षा से 170 सड़कें बाधित हो गई थीं।
लोनिवि के मजदूर इन्हें बहाल करने में जुटे हुए हैं और सौ से अधिक सड़कों को बहाल कर लिया गया है। सोमवार तक राज्य भर में 56 सड़कें ही अवरूद्व रहीं। मंडी जोन में सबसे ज्यादा 31, शिमला जोन में 13, कांगड़ा जोन में 7 और हमीरपुर जोन में तीन सड़कें बंद हैं।
मौसम विभाग ने हालांकि आगामी 9 अगस्त तक राज्य के अनेक क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना जताई है। लेकिन कहीं भी भारी बारिश होने की चेतावनी नहीं दी गई है। अहम बात ये है कि राज्य में अब तक मानसून सामान्य से 28 फीसदी कम बरसा है।
राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अन्य इलाकों में सोमवार को मौसम खुश्क रहा। जिससे मैदानी इलाकों में गर्मी व उमस तीखे तेवर दिखा रही है। उना में पारा 36 डिग्री पार कर गया है।
पिछले 24 घंटों के दौरान नगरोटा सूरियां में सर्वाधिक 24 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा बैजनाथ में 21 मिमी बारिश हुई। धर्मशाला में 5, सियोबाग में 4 व गुलेर में 3 मिमी बारिश दर्ज हुई है। उना 36.4 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे गर्म रहा। भुंतर में अधिकतम तापमान 35.9, सुंदरनगर में 33.9, कांगड़ा व बिलासपुर में 33.5, हमीरपुर में 33.2, चंबा में 32.6, सोलन में 32, नाहन में 31, धर्मशाला में 28.8, शिमला व केलंग में 25 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।
सं शर्मा
वार्ता
image