Friday, Mar 29 2024 | Time 06:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


खट्टर का रक्षाबंधन पर तोहफा, हरियाणा में खुलेंगे 11 नये कॉलेज

खट्टर का रक्षाबंधन पर तोहफा, हरियाणा में खुलेंगे 11 नये कॉलेज

पंचकूला, 03 अगस्त(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रक्षाबंधन पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान को आगे बढ़ाते हुए राज्यवासियों को 11 नए कॉलेज खोलने का तोहफा दिया है जिसके साथ ही राज्य में अब 15 किलोमीटर की परिधि में एक कॉलेज होगा।

श्री खट्टर ने आज यहां सैक्टर-एक स्थित राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आयोजित एक समारोह में इन कॉलेजों की घोषणा की और कहा कि आज केवल 10 कॉलेजों की घोषणा होनी थी लेकिन महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा के अनुरोध पर कलायत विधानसभा क्षेत्र के राजौंद गांव में भी कॉलेज खोलने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही, अब प्रदेश में एक साथ 11 कॉलेज खोले जाएंगे। हमारी बहन-बेटियों के लिए रक्षाबंधन का यह विशेष तोहफा है। ये कॉलेज पंचकूला जिले के मोरनी हिल्स, भिवानी के ईशरवाल, सिरसा के गोरीवाला, नूंह के फिरोजपुर झिरका, जींद के छात्तर, कैथल के लाडना चाकु और राजौंद, यमुनानगर के प्रताप नगर, हिसार के अग्रोहा, सोनीपत जिले के भैंसवाल कलां तथा बरोदा में खुलेंगे।

उन्होंने कहा कि अब 15 किलोमीटर के दायरे में कोई न कोई कॉलेज खोला जा चुका है। सरकार का लक्ष्य दस किमी. की परिधि में एक महाविद्यालय खोलने का है। उन्होंने प्रदेश के लोगों का आहवान किया कि अगर किसी क्षेत्र में इससे अधिक दूरी पर महाविद्यालय है तो वे इसे सरकार के संज्ञान में लाएं, तुरंत कार्रवाई की जाएगी।

इस मौके पर उन्होंने वृक्षारोपण भी किया तथा पर्यावरण की रक्षा के लिए लोगों से वृक्षबंधन का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा दान एक महादान है और इसी के मद्देनजर प्रदेश में गत पांच वर्षों में 97 नए कॉलेज खोले गए जबकि गत 48 वर्षों में केवल 75 कॉलेज ही खोले गए थे। उन्होंने कहा कि संयोग की बात है कि हाल ही में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति घोषित हुई है। इसमें वर्ष 2030 तक उच्चतर शिक्षा में ग्रॉस इनरोलमेंट रेश्यो (जीईआर) 50 प्रतिशत तक करना है, जो वर्तमान में 32 प्रतिशत तक है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि हरियाणा सरकारी प्रयासों के साथ गैर-सरकारी समितियों, समाज के प्रबुद्धजनों के सहयोग से इस लक्ष्य को हासिल करेगा। नई शिक्षा नीति में कक्षा छह से ही व्यावसायिक रूप से विद्यार्थी के हुनर के अनुरूप विषय चुनने का विकल्प दिया गया है, जो इस नीति की सबसे बड़ी खूबी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान विश्वकर्मा के नाम से हरियाणा में देश का पहला कौशल विकास विश्वविद्यालय पलवल जिले के दुधोला में खोला गया है जहां हजारों युवा इसमें कौशल शिक्षा हासिल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति प्रधानमंत्री का ‘आत्मनिर्भर भारत’ बनाने की दिशा में कारगर सिद्ध होगी। इससे शिक्षा के क्षेत्र में आमूल-चूल परिवर्तन होगा और यह रोजगारपरक होगी।

श्री खट्टर ने कहा कि ‘सबका साथ-सबका विकास’ पर काम करते हुए पंचकूला से नूंह तथा जगाधरी से डबवाली तक हर विधानसभा क्षेत्र को कोई न कोई कॉलेज दिया गया है। इस समय प्रदेश के सभी हलकों में 161 सरकारी महाविद्यालय हैं जो किसी न किसी विधानसभा क्षेत्र में पड़ते हैं। लेकिन यह हैरानी की बात है कि कांग्रेस के दस वर्षों के शासनकाल में बरोदा विधानसभा हलके में एक भी कॉलेज नहीं खोला गया। इसलिए बरोदा हलके में दो कॉलेज दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि पंचायतीराज संस्थानों में पढ़े-लिखे जनप्रतिनिधि आएं, इसके लिए उन्होंने न्यायालय तक लड़ाई लड़ी। इसका परिणाम यह हुआ कि वर्ष 2016 में 33 प्रतिशत आरक्षण की तुलना में 43 प्रतिशत महिलाएं चुनकर आईं। अब आगामी पंचायत चुनावों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि कन्या भ्रूण-हत्या समाज में एक कलंक है और हरियाणा में इसकी स्थिति कुछ साल पहले और भी खराब थी। इसके मद्देनजर ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान की शुरुआत की गई। सरकारी प्रयासों के साथ जनसहयोग से इस अभियान के सार्थक परिणाम आए और वर्तमान में लिंगानुपात 923 तक पहुंच गया है जो पहले केवल 871 था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि “हमें वृक्षों को भी रक्षासूत्र में बांधना होगा“। इस अवसर पर उन्होंने उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा तैयार की गई वृक्षबंधन डॉक्यूमेंट्री का अवलोकन किया और इसका ऐप भी लांच किया। इस पर कोई भी विद्यार्थी पौधारोपण और उसकी सुरक्षा करके फोटो अपलोड कर सकता है। इस मौके उन्हें स्वामी विवेकानंद की पुस्तक ‘आई एम इंडिया’ भेंट की गई।

इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, केंद्रीय जलशक्ति राज्यमंत्री रतन लाल कटारिया, राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर, उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव अंकुर गुप्ता, महानिदेशक अजीत बाला जोशी तथा भाजपा नेता और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

रमेश1845वार्ता

image