Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:42 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पुन: जारी हिमाचल. आईएएस बधाई दो अंतिम शिमला

पंजाब विश्वविद्यालय से बीकॉम(पास) मुस्कान जिंदल ने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में 87वां स्थान प्राप्त किया है। खास बात यह है कि मुस्कान के पिता पवन जिंदल व्यवसायी है, मां साधारण गृहणी है लेकिन दोनों ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं। मुस्कान के अनुसार उसके पिता पवन जिंदल का सपना था कि वह आईएएस बने। पिता के सपने को पूरा करने के लिए मुस्कान जिंदल ने दिन-रात मेहनत की और 22 साल की उम्र में यह मुकाम हासिल किया। मुस्कान जिंदल के पिता पवन जिंदल हरियाणा में भिवानी रोड जींद में रहते थे और कपड़े का व्यापार करते थे। मेन बाजार में उनकी अपनी कपड़े की दुकान भी थी।
वर्ष 1991 में वह हिमाचल के बद्दी चले गए और वहां पर सेनेटरी, ग्रेनाइट का कारोबार शुरु किया। उनकी पत्नी ज्योति जिंदल दसवीं कक्षा तक पढ़ी लिखी हैं। 20 जनवरी 1998 को जन्मी मुस्कान जिंदल से बड़ी साक्षी जिंदल है, जो बीकॉम पास है और उनकी शादी हो चुकी है। दूसरे नम्बर पर मुस्कान जिंदल हैं। तीसरे नम्बर पर उनकी बहन प्रगति बीए फाइनल की छात्रा है। जबकि भाई सूजल जिंदल 12वीं में पढ़ता है। 12वीं तक की पढ़ाई मुस्कान जिंदल ने बद्दी हिमाचल से 96 प्रतिशत अंकों के साथ की, जबकि बीकॉम की पढ़ाई एसडी कॉलेज चंडीगढ़ से वर्ष 2018 में और पंजाब विश्वविद्यालय में पांचवा स्थान प्राप्त किया था। मुस्कान जिंदल ने पढ़ाई के साथ कोचिंग ली थी। वर्ष 2019 में घर बैठकर तैयारी की और यूपीएससी के लिए आवेदन किया। प्री के बाद मेन में स्थान बनाया, गत 28 जुलाई को इंटरव्यू हुआ और मंगलवार को यूपीएससी द्वारा घोषित परिणाम में 87वां रैंक प्राप्त किया।
संगीत की शौकीन मुस्कान जिंदल गाती भी बहुत अच्छा हैं, सोशल मीडिया पर भी लगातार नजर रखी। दस से 12 घंटे यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी की। उन्होंने अपनी इस उपलिब्ध का श्रेय अपने पिता पवन जिंदल, मां ज्योति जिंदल और अन्य परिजनों को दिया जिनके आर्शीवाद से वह इस मुकाम तक पहुंची। जज्बा प्रशासनिक सेवा में जाकर देश की सेवा करने का था। मुस्कान की उपलब्धि पर गांव करेला तथा भिवानी रोड पर जश्र का माहौल है।
सं.रमेश2010वार्ता
image