Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राज्य सूचना आयोग ने पेशी पर न पहुंचने पर तलब किये 18 जिलों के एडीसी

हिसार, 06 अगस्त (वार्ता) हरियाणा राज्य सूचना आयोग ने नोटिसों के बावजूद सुनवाई में स्वयं पेश न होने वाले 18 जिलों के अतिरिक्त उपायुक्तों के खिलाफ सख्त रवैया अपनाते हुये इन्हें 12 अक्तूबर को स्पष्टीकरण सहित चंडीगढ़ कार्यालय तलब किया है। इन एडीसी में 10 आईएएस और आठ हरियाणा सिविल सेवा(एचसीएस) अधिकारी हैं।
राज्य सूचना आयुक्त जय सिंह बिश्रोई ने अपने आदेश में इन्हें खुद पेश न होने पर इनके विरूद्ध सरकार को कार्रवाई के लिए लिखने की चेतावनी भी दी है। आरटीआई कार्यकर्ता पी.पी. कपूर ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने एक अक्टूबर 2018 को प्रदेश को आवारा पशु मुक्त करने के अभियान की नवीनतम स्थिति की सूचना मांगी थी। सूचना नहीं मिलने पर आयोग ने प्रदेश के सभी 22 एडीसी को नोटिस भेजकर गत तीन फरवरी को सूचना सहित खुद पेश होने के आदेश किए थे लेकिन इन एडीसी ने खुद पेश नहीं होकर पशुपालन विभाग के अधिकारियों को भेज दिया।
आयोग ने सभी एडीसी को 23 जुलाई को खुद पेश होने के लिए दोबारा नोटिस जारी किए जिस पर सिफ पलवल, फरीदाबाद, फतेहाबाद और महेन्द्रगढ़ जिलों के एडीसी सुनवाई के लिये चंडीगढ़ पहुंचे, लेकिन अन्य 18 जिलों के एडीसी नहीं पहुंचे। इससे खफा श्री बिश्नोई ने गत 23 जुलाई को सुनवाई के दौरान गैर हाजिर रहे सभी 18 एडीसी को एक मौका और देते हुए 12 अक्टूबर को खुद चंडीगढ़ पेश होने के आदेश दिए हैं। आयोग ने पेशी में हाजिर नहीं होने पर इनके विरूद्ध सरकार को कार्रवाई के लिए लिखने की चेतावनी भी दी है।
श्री कपूर के अनुसार जुलाई 2018 में राज्य सरकार ने सभी जिलों के एडीसी को आवारा पशु मुक्त अभियान कमेटियों का चेयरमैन बनाया था। लेकिन गत दो वर्षों से इन कमेटियों की बैठक तक नहीं हुई। प्रदेश में आवारा पशु (गाय, सांड, बैल) भयंकर समस्य बन चुके हैं, इसलिए ये सभी एडीसी मांगी गई सूचना देने और आयोग में पेश होने से बच रहे हैं।
जिन 18 एडीसी को नोटिस जारी हुए हैं वे आईएएस मनीश शर्मा-सोनीपत, कुमारी प्रीति-पानीपत, अनीश यादव-हिसार, अशोक बंसल-करनाल, विक्रम-नूंह, डा. मनोज कुमार-भिवानी, उत्तम सिंह-सिरसा, मो. इबरान रजा-चरखीदादरी, राहुल हुड्डा-रेवाड़ी, प्रशांत पंवार-गुरूग्राम, एचसीएस जगदीप ढांडा-अम्बाला, वीना हुड्डा-कुरूक्षेत्र, महेंद्रपाल-रोहतक, सतबीर कुंडू-कैथल, कुमनिता मलिक-पंचकूला, जगनिवास-झज्जर, सतेंद्र दून-जींद और कमलेश भादू-यमुनानगर हैं। इनके अलावा शहरी निकाय विभाग निदेशालय के जनसूचना अधिकारी को भी नोटिस जारी किया गया।
सं.रमेश1708वार्ता
image