Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:43 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अवैध खनन करने वालों पर कानूनी शिकंजा कसा

अवैध खनन करने वालों पर कानूनी शिकंजा कसा

चंडीगढ़ ,07 अगस्त (वार्ता) पंजाब सरकार ने अवैध खनन करने वालों पर शिकंजा कसते हुये पिछले तीन माह में 201 मुकद्दमे दर्ज करवा कर 189 लोगों के खिलाफ़ कार्रवाई की है।

इसके अलावा अवैध रेत-बजरी ढोने वाले 148 ट्रैक्टर-ट्रॉलियाँ, 119 टिप्पर / ट्रक और 27 जेसीबी मशीनें तथा अन्य मशीनरी ज़ब्त की गई है। यह जानकारी खनन मंत्री सुखबिन्दर सिंह सरकारिया ने आज यहां दी । उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की हिदायतों के अनुसार अवैध खनन करने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जा रहा।

उन्होंने कहा कि सरकार के आदेशानुसार जो भी अवैध रूप से खनन करता पकड़ा जाता है, उसके खि़लाफ़ मुकद्दमा दर्ज करके उसकी मशीनरी ज़ब्त की जायेगी । रेत-बजरी ढोने वाले जिन वाहनों के पास माईनिंग विभाग की पर्ची नहीं होगी, उसे भी ज़ब्त करके तुरंत कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जा रही है। विभाग की ओर से मंज़ूरशुदा गड्ढों से ढुलाई के लिए पर्ची जारी की जाती है।

खनन मंत्री ने अवैध खनन करने वालों से तुरंत बाज आने को कहा अन्यथा उन्हें कानूनी कार्यवाही का सामना करना होगा। राज्य के गड्ढों की पारदर्शी ढंग से ई-नीलामी की गई है और लोगों को सस्ती दरों पर रेत मुहैया करवाने के लिए सरकार पूरी तरह वचनबद्ध है।

शर्मा

वार्ता

image