Friday, Apr 19 2024 | Time 08:51 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में कोरोना से सोलहवीं मौत

शिमला, 11 अगस्त (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में कोरोना से कल मंडी की बुजुर्ग महिला की मौत होने के साथ अब राज्य में मरने वालों की संख्या संख्या सोलह हो गयी है।
राज्य के नौ जिलों से कोरोना केे 92 नए पाजिटिव मामले भी रिपोर्ट हुए हैं।
महिला 10 अगस्त से कोविड-19 संक्रमण के चलते मंडी के लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल काॅलेज में उपचाराधीन थी और सरकाघाट के संधोल क्षेत्र की रहने वाली थी। नेरचैक मेडिकल काॅलेज के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डा. जीवानंद चैाहान ने मौत की पुष्टि की है। उन्होंने बताया की महिला की ट्रेवल हिस्ट्री पंचकूला की है।
इससे पहले सोमवार को प्रदेश में दो लोगों की मौत हुई है। शहर के रामनगर वॉर्ड निवासी 70 वर्षीय बुजुर्ग ने भी इसी अस्पताल में दम तोड़ दिया। यह व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से ग्रसित था और बीते दो दिनों से जोनल हास्पिटल मंडी के मेडिकल वॉर्ड में उपचाराधीन था। जिसके चलते मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने एहतियात के तौर पर मृतक का सैंपल ले लिया था जिसकी मरने के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई।
शिमला के आईजीएमसी में कल देर शाम कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई। यह व्यक्ति नालागढ़ का रहने वाला बताया गया है। कुछ दिन पहले ही आईजीएमसी में शिफ्ट किया गया था। रविवार को मरीज को सांस में लेने की दिक्कत हुई और गत सोमवार शाम को मरीज की मौत हो गई। आईजीएमसी के कॉलेज प्राचार्य डॉ. रजनीश पठानिया ने कोरोना वायरस से मौत की पुष्टि की है। बताया गया है कि मरीज की पत्नी भी अस्पताल में उपचाराधीन है।
अब तक मंडी में पांच, हमीरपुर जिला में चार, कांगड़ा में तीन, शिमला में दो, सोलन में एक और सिरमौर में एक मौत शामिल है।
इस अवधि में हिमाचल के नौ जिलों से 92 नए मामले पाॅजिटिव आए हैं। इनमें सोलन से सर्वाधिक 31, मंडी और सिरमौर से 20- 20, हमीरपुर से नौ, कांगड़ा से चार, शिमला से तीन, किन्नौर और कुल्लू से दो-दो व बिलासपुर जिला से एक नया मामला दर्ज किया गया है।
आज दोपहर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार राज्य में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 3463 पर पंहुच गया है जबकि 2205 लोगों के ठीक होने के बाद प्रदेश में कुल सक्रिय 1215 पर पंहुच गए हैं तथा 26 लोग बाहरी राज्यों में इलाज के लिए चले गए है, जिसमें 16 सोलन से, 7 सिरमौर, एक कुल्लू और दो कांगडा से।
सं शर्मा
वार्ता
image