Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


उत्कृष्ट नागरिक सेवाओं के लिए जालंधर को प्रधानमंत्री पुरस्कार के स्तर-II के लिए चुना गया

जालंधर, 26 अगस्त (वार्ता) पंजाब में जालंधर जिला प्रशासन की ओर से निर्धारित समय सीमा के अंदर आम नागरिकों को सेवाएं देने के लिए केन्द्र सरकार ने निर्धारित समय सीमा में आम नागरिकों को सेवायें देने के लिए पंजाब के जालंधर जिले को प्रधानमंत्री पुरस्कार के स्तर-II के लिए चुना है।
जिला प्रशासन 28 अगस्त को केन्द्र सरकार के प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग की स्क्रीनिंग कमेटी को वेब-आधारित पावर प्वांइंट प्रेजेंटेशन देगा। जुलाई माह से सरकार द्वारा निर्धारित समय-सीमा में सार्वजनिक सेवाओं को वितरित करने के लिए जालंधर जिला पंजाब में अग्रणी है और सार्वजनिक सेवाओं में इसकी न्यूनतम पेंडेंसी दर 0.08 प्रतिशत है।
प्रशासन की पूरी टीम की कड़ी मेहनत की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए जिला उपायुक्त घनश्याम थोरी ने आज कहा कि यह बहुत संतोष की बात है कि टीम के समर्पण को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है। उन्होंने कहा कि यह नागरिक केंद्रित सेवाओं के कुशल और त्वरित वितरण को सुनिश्चित करने में प्रशासन का अथक प्रयास है, जिसने केन्द्र सरकार का ध्यान आकर्षित किया क्योंकि जालंधर पंजाब का एकमात्र जिला है, जिसे चरण-2 के पुरस्कार के लिए चुना गया है।
श्री थोरी ने कहा कि सेवा केंद्रों के कामकाज की निरंतर निगरानी के साथ यह संभव हो सका है। उन्होंने कहा कि सेवा केंद्रों के प्रदर्शन की एक साप्ताहिक समीक्षा के कारण ही लोगों के कामों का निपटारा जल्द किया जाता है। श्री थोरी ने कहा कि जिले में सेवा केंद्रों को एक जनवरी, 2020 से अब तक 3,011,19 आवेदन प्राप्त हुए हैं और अब तक केवल 245 आवेदन ही पेंडिंग हैं और अन्य सभी आवेदनों का काम हो चुका है।
जिलाधीश ने कहा कि राज्य सरकार ने सेवा केंद्र लोगों को एक ही छत के नीचे 200 से अधिक नागरिक सेवाएं देने के लिए खोले थे, ताकि आम लोगों को काम के लिए परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि सेवा केंद्रों में किसी भी काम में देरी के लिए जीरो टालरेंस थ्योरी को अपनाया गया है। केंद्र के काम में किसी भी प्रकार की लापरवाही होने पर सेवा केंद्रों के प्रबंधन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
श्री थोरी ने जानकारी देते हुए कहा कि सब डिवीजन मजिस्ट्रेटों को सेवा केंद्रों की निगरानी भी काम दिया गया है, ताकि लोगों के हितों के लिए काम करने वाले इन केंद्रों का जायजा लिया जा सके। उन्होंने कहा कि सेवा केंद्र प्रशासनिक कार्यों के लिए आने वाले लोगों के लिए एक एजेंसी के तौर पर काम कर रहे है।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image