Friday, Mar 29 2024 | Time 10:42 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा‘ में पंजीकरण की तिथि सात सितम्बर तक बढ़ी

चंडीगढ़, 01 सितम्बर (वार्ता) हरियाणा सरकार ने किसानों की सुविधा और उनके रुझान को देखते हुए ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा‘ पोर्टल पर खरीफ फसलों के पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 अगस्त से बढ़ाकर सात सितम्बर कर दी है।
एक आधिकारिक प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुये बताया कि जो किसान अभी तक इस पोर्टल पर अपनी फसल का पंजीकरण नहीं करा सके हैं वे सात सितम्बर तक इस योजना का लाभ ले सकते हैं। सरकार किसानों द्वारा बोई जाने वाली प्रत्येक फसल का इस पोर्टल पर पंजीकरण कराना अनिवार्य किया है ताकि उन्हें अपनी फसल बेचने तथा कृषि एवं बागवानी विभागों से सम्बंधित विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में कोई परेशानी न हो। यदि किसान को अपनी फसल मंडी में नहीं भी बेचनी हो तब भी उसे इस पोर्टल पर पंजीकरण कराने का लाभ होगा।
प्रवक्ता के अनुसार किसान अपनी फसलों का पंजीकरण ‘फसल डॉट हरियाणा डॉट जीओवी डॉट इन‘ पोर्टल पर जाकर करा सकते हैं। यह पोर्टल ऑनलाइन तथा कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से उपलब्ध है। इसके लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने टोल फ्री नम्बर 1800-180-2117 भी जारी किया गया है जिस पर फोन कर किसान योजना से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। किसान इस सम्बंध में आने वाली किसी भी समस्या के समाधान के लिए कृषि विभाग अथवा कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारियों से भी सम्पर्क कर सकते हैं।
रमेश1634वार्ता
image