Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:51 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


छात्रवृत्ति योजना की जांच पर आपत्ति बेतुकी:बीर दविंदर

जालंधर, 01 सितंबर (वार्ता) केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत द्वारा केंद्रीय-वित्त पोषित मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के दुरुपयोग के लिए विभागीय जांच को लेकर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की आपत्ति बेतुकी और अनुचित है।
पंजाब विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष बीर दविंदर सिंह ने मंगलवार को यहां कहा कि केन्द्रीय मंत्री द्वारा आदेशित विभागीय जांच एक स्वागत योग्य कदम है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर कैप्टन की आक्रामक प्रतिक्रिया ने संविधान के तहत परिभाषित केंद्र-राज्य संबंधों को कमी को उजागर किया है। उन्होंने कहा कि निंदनीय छात्रवृत्ति घोटाले में पंजाब सरकार के मंत्री साधु सिंह धर्मसोत के सक्रिय सान्निध्य के साथ एससी बीसी कल्याण विभाग के बेईमान लोगों ने भारी मात्रा में 57.71 करोड़ रुपये की घपलेबाजी की गई, जिसने दुर्भाग्य से पंजाब राज्य के गरीब एससी छात्रों के करियर को खतरे में डाल दिया है।
पूर्व उपाध्यक्ष ने कहा कि केंद्र द्वारा वित्त पोषित एससी पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के दुरुपयोग के सबसे अधिक मामले मीडिया में सामने आए हैं। विभाग के प्रशासनिक सचिव किरपा शंकर सरोज ने मुख्य सचिव को अपनी रिपोर्ट में जो खुलासा किया है, उस पर मुख्यमंत्री को भरोसा करना चाहिए और उनका स्वागत करना चाहिए, कम से कम, उन्हें मंत्री की टिप्पणी के बारे में पूछना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को इस मामले में तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए थी ताकि दोषियों को दंडित करने के लिए वांछित निष्पक्षता के साथ पारदर्शी जांच सुनिश्चित की जा सके।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image