Friday, Mar 29 2024 | Time 10:14 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


वजीफा घोटाला: यूथ अकाली दल का जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन

वजीफा घोटाला: यूथ अकाली दल का जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन

चंडीगढ़ ,02 सितंबर(वार्ता) यूथ अकाली दल ने पंजाब में वजीफा घोटाले के खिलाफ आज सभी जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन करते हुये राज्य के अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री साधु सिंह धर्मसोत के पुतले जलाये और मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से दलित छात्रों के भविष्य की कीमत पर मंत्री काे संरक्षण न देने की मांग की ।

मोहाली में विरोध प्रदर्शन की अगुवाई करते हुये यूथ अकाली दल के अध्यक्ष परमबंस सिंह रोमाणा कहा कि श्री धर्मसोत ने अनुसूचित जाति के छात्रों से संबधित 69 करोड़ रूपये का दुरूपयोग किया था तथा 309 करोड़ रूपये के वितरण को रोक दिया गया था । गलत तरीके से 811 करोड़ रूपये वितरित किए गए थे तथा उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नही की जा रही थी।

उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के प्रभारी अतिरिक्त मुख्य सचिव ने तीन सदस्यीय टीम का गठन किया था जिसने कहा था कि 39 करोड़ रूपये का कोई रिकॉर्ड नही है जो मंत्री के कहने पर जारी किए गए थे । श्री धर्मसोत ने उन शिक्षण संस्थानों को 24करोड़ रूपये जारी किए गए थे जिनके खिलाफ वसूली लंबित थी। ‘मंत्री के खिलाफ इस रिपोर्ट के बावजूद मुख्यमंत्री श्री धर्मसोत को क्लीन चिट देने की कोशिश कर रहे हैं। यूथ अकाली दल इस जांच को खारिज करता है तथा मंत्री तथा इसमें संलिप्त लोगों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग करता है ।अन्यथा मंत्री के खिलाफ आंदोलन तेज करेंगे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मंत्री को बचाकर दलित छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं । छात्रों को पहले ही बहुत नुकसान उठाना पड़ा है। राज्य के उच्च शिक्षण संस्थानों में दलित छात्रों का प्रवेश अकाली-भाजपा कार्यकाल में 3.30 लाख था जो घटकर डेढ़ लाख रह गया है । इतना ही नही कॉलेज प्रबंधनों द्वारा अनुसूचित जाति के छात्रों को परेशान किया जा रहा है जिनकी स्कॉलरशिप की राशि जमा न होने से लंबित डिग्रियां जारी नही की जा रही हैं।

यूथ अकाली दल ने इस घोटाले की उच्च स्तरीय जांच का आदेश देने के लिए केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत का आभार व्यक्त किया तथा उनसे इस मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश करने का आग्रह किया।

शर्मा

वार्ता

image