Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:13 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सीएम फ्लाइंग ने किया जींद में अवैध शराब ठेके का भंडाफोड

जींद, 05 सितंबर(वार्ता) हरियाणा सीएम फ्लाइंग ने जींद जिले के निर्जन गांव से पिंडारा लिंक मार्ग पर चल रहे अवैध शराब ठेका का भंडाफोड किया है।
हैरानी की बात यह है कि शराब ठेका पिछले लगभग छह माह से बिना अनुमति के चल रहा था। सार्वजनिक तौर पर बिना अनुमति के चल रहे शराब ठेके से आबकारी विभाग की कार्यशैली पर भी सवालिया निशान खड़ा हो गया है। फिलहाल सिविल लाइन थाना पुलिस ने शराब को कब्जे में ले शराब ठेकेदार के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी।
सीएम फ्लाइंग को सूचना मिली थी कि गांव निर्जन से पिंडारा की तरफ जाने वाले मार्ग पर बिना अनुमति के शराब ठेका चल रहा है। सीएम फ्लाइंग के निरीक्षक कंवर सिंह के नेतृत्व में दस्ते ने ठेके पर छापेमारी की और वहां मौजूद सेल्जमैन से अनुमति से संबंधित कागजात मांगे तो वह दिखाने में नाकाम रहा। छापेमारी के दौरान आबकारी विभाग के निरीक्षक महावीर गौतम भी मौजूद रहे। छापामार टीम ने मौके से लगभग दस पेट्टी अंग्रेजी, देशी तथा बीयर की पेटीयां बरामद की है।
छापेमारी के दौरान लोगों की भीड़ भी जमा हो गई, जिसका फायदा उठाकर सेल्जमैन मौके से फरार हो गया। छानबीन के दौरान अवैध रूप से चल रहे शराब ठेके का मालिक गांव मनोहरपुर निवासी साधुराम का नाम सामने आया। सिविल लाइन थाना पुलिस ने आबकारी विभाग के निरीक्षक महावीर गौतम की शिकायत पर साधुराम के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी।
गांव निर्जन के निकट पिंडारा रोड पर बिना अनुमति के अवैध रूप से ठेका लगभग छह माह से चल रहा था। हैरानी इस बात की है कि मुख्य मार्ग पर चल रहे अवैध शराब ठेके के बारे में आबकारी विभाग के अधिकारियों तथा कर्मचारियो ने कभी भी जानकारी नहीं ली। जबकि विभाग द्वारा शराब ठेकों का स्टॉक तथा जांच के लिए बकायदा निरीक्षक तैनात होते हैं। बावजूद इसके शराब ठेके का बिना अनुमति के चलना कहीं न कहीं आबकारी विभाग की कार्यशैली पर भी सवालिया निशान लगा रहा है। हालांकि उस इलाके में विकास को आबकारी विभाग द्वारा निरीक्षक नियुक्त किया गया है।
सीएम फ्लाइंग ने जब छापेमारी की तो निरीक्षक विकास की तबीयत खराब बताई गई और उनके स्थान पर दूसरे निरीक्षक महावीर गौतम को भेजा गया। आबकारी विभाग के निरीक्षक महावीर गौतम ने बताया कि छापेमारी के दौरान सीएम फ्लाइंग ने विभागीय अधिकारियों को बोला था। इलाका निरीक्षक की तबीयत खराब होने के चलते उन्हें मौके पर भेजा गया है। अवैध शराब ठेके से 64 बोतल बीयर, 28 बोतल अंग्रेजी शराब, 12 बोतल देशी शराब व कुछ नकदी बरामद हुई है। शराब ठेकेदार गांव मनोहरपुर निवासी साधुराम के खिलाफ शिकायत पुलिस को दे दी गई है।
सीएम फ्लाइंग के डीएसपी रविंद्र कुमार ने बताया कि शराब ठेका लगभग छह माह से अवैध रूप से चल रहा था। छापेमारी के दौरान वहां से शराब व कुछ नकदी मिली है। जो पुलिस के हवाले कर दी गई है। अवैध रूप से चल रहे शराब ठेके में आबकारी विभाग के अधिकारियों की भूमिका की भी जांच की जा रही है।
सं शर्मा
वार्ता
image