Wednesday, Apr 24 2024 | Time 05:10 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


साठ वर्ष से कम आयु के सेवामुक्त होने वाले डॉक्टरों और स्पेशलिस्ट को तीन महीने का सेवा विस्तार

चंडीगढ़, 07 सितम्बर(वार्ता)कोविड के तेजी से बढ़ते मामलों तथा मौतों की बढ़ती संख्या पर चिंता जताते हुये पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने साठ वर्ष से कम आयु के सभी सेवामुक्त हो रहे डॉक्टरों और विशेषज्ञों को तीन महीने का विस्तार देने का ऐलान किया है।
उन्होंने मुख्य सचिव को टैक्नीशियनों और लैब असिस्टैंटों की भर्ती की प्रक्रिया तेज करने के लिए भी कहा। उन्होंने आज यहां कहा कि कैबिनेट के एक फैसले के अनुसार पहले इन डॉक्टरों को 30 सितम्बर तक विस्तार प्रदान किया गया था जिसे अब 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया है।
उच्च अधिकारियों और मैडीकल/स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ कोविड की स्थिति की वर्चुअल समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से पहले ही सरकारी मैडीकल कॉलेजों को विशेषज्ञों की सेवाएं प्रदान करके इन कॉलेजों की मदद की जा रही है। अभी चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा भर्ती की प्रक्रिया अभी बाकी है। वित्त विभाग द्वारा विशेष छूट दी गई है ताकि यह कॉलेज अन्य मानव साधनों से सेवाएं ले सकें।
मुख्यमंत्री ने डिप्टी कमीश्नरों के अंतर्गत समितियों के गठन के भी निर्देश दिए जिससे घरेलू एकांतवास /क्वारंटीन वाले गरीब परिवारों को खाने के पैकटों का वितरण किया जा सके और इन परिवारों को जांच करवाने के लिए उत्साहित किया जा सके क्योंकि आम तौर पर यह परिवार अपनी कम आय से भी हाथ धो बैठने के डर के कारण कोविड संबंधी जांच नहीं करवाते।
कैप्टन सिंह ने अस्पतालों में और घरों के कोविड मरीजों का तनाव घटाने के लिए कई और कदम उठाने का भी ऐलान किया गया है। यह फैसला किया गया है कि सरकारी अस्पतालों द्वारा अन्य कोविड के गंभीर मरीजों, जिनको विशेष खाने की जरूरत है, को उनकी इच्छा अनुसार घर का खाना मुहैया करवाया जायेगा।
शर्मा
वार्ता
image