Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


दुष्यंत्र की चेतावनी, अधिकारी रजिस्ट्रियों में लोगों की दिक्कतें दूर करें

दुष्यंत्र की चेतावनी, अधिकारी रजिस्ट्रियों में लोगों की दिक्कतें दूर करें

चंडीगढ़, 08 सितम्बर(वार्ता) हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को चेतावनी दी है कि वे जमीनों की ऑनलाइन रजिस्ट्रियों में लोगों को आ रही दिक्कतें यथाशीघ्र दूर करें और इस कार्य में किसी तरह की ढिलाई बरतने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

श्री चौटाला ने आज यहां ‘रजिस्टे्रशन डीड’ से सम्बंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि जमीनों की रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमैंट लेने की प्रक्रिया शुरू की गई थी लेकिन कुछ स्थानों पर कलेक्टर रेट के चयन में परेशानी आई है तथा इस बारे में उपायुक्तों को हिदायतें दी जा रही हैं। बैठक में पोर्टल लिंक, कन्वीयंस-डीड, औद्योगिक क्षेत्रों में अलॉटी-आई.डी, कंट्रोल्ड एरिया में 7-ए की अधिसूचना तथा नगर एवं आयोजना विभाग की वेबसाइट पर आ रही कुछ परेशानियों के मुद्दे पर भी चर्चा हुई।

उन्होंने कहा कि ‘रजिस्टे्रशन डीड’ ऑनलाइन कैसे की जाए, इस बारे में लोगों को समझाने के लिए एक वीडियो तैयार की जाएगी ताकि रजिस्टरी कराने वालों को पूरी प्रक्रिया समझ में आ जाए। यह वीडियो यू-ट्यूब पर अपलोड की जाएगी। इसके अलावा, रजिस्ट्री के लिए उपायुक्त और जिला राजस्व अधिकारियों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा जो आगे प्रॉपर्टी डीलरों को प्रशिक्षित करेंगे ताकि पात्र लोगों को रजिस्ट्री कराने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव वी.उमाशंकर, हरियाणा के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन तथा चकबंदी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन, विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल, हरियाणा औद्योगिक आधारभूत संरचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक अनुराग अग्रवाल, भूमि-जोत एवं भू-अभिलेखों की चकबंदी विभाग की निदेशक आमना तसनीम तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

रमेश1624वार्ता


image