Wednesday, Apr 24 2024 | Time 12:33 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सरकारी कॉलेजों मेें एमबीबीएस पाठयक्रमों की फीस 75 फीसदी बढ़ाने की निंदा

चंडीगढ़ ,08सिंतबर (वार्ता) शिरेामणि अकाली दल (शिअद) ने सरकारी मैडीकल कॉलेजों में एमबीबीएस पाठयक्रमों की फीस कोरोना संकट में 75 फीसदी बढ़ाये जाने के लिये कांग्रेस सरकार की निंदा करते हुये इसे तुरंत वापस लेने की मांग की है।
पूर्व मंत्री डॉ. दलजीत सिंह चीमा ने आज यहां कहा कि ऐसा लगता है कि सरकार ने कोेविड-19 महामारी से कोई सबक नही सीखा है। समय की मांग है कि एमबीबीएस की फीस कम की जाए ताकि साधारण पृष्ठभूमि के छात्र डॉक्टर बन सकें। ये छात्र ही ग्रामीण क्षेत्रों में राज्य की सेवा के लिए तैयार होंगे। इन नीति का पालन करने और चिकित्सा शिक्षा को आम आदमी की पहुंच में लाने के लिए सब्सिडी देने की बजाय कांग्रेस सरकार ने सरकारी और निजी दोनो मैडीकल कॉलेजों की फीसें बढ़ा दी हैं।
डॉ. चीमा ने बताया कि प्रदेश के सरकारी मैडीकल कॉलेजों में एडमिशन लेने वाले छात्रों को अब तक 4.4 लाख रूपये की जगह 7.80 लाख रूपये फीस देनी होगी। निजी मैडीकल कॉलेजों के मामले में फीस 13.4 लाख रूपये से बढ़ाकर 18 लाख रूपये कर दी गई है। इसी तरह निजी मैडीकल कॉलेजों में मैनेजमेंट कोटे के तहत फीस बढ़ाकर 48 लाख रूपये कर दी गई और एन आर आई कोटे के तहत 81 लाख रूपये हो गई थी। अब माता पिता को बोर्डिंग और पुस्तकों पर अतिरिक्त छह से सात लाख रूपये खर्च करनें होंगे ।
शर्मा
वार्ता
image