Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:37 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा के प्रत्येक गांव में यूथ क्लब स्थापित करने के निर्देश

चंडीगढ़, 08 सितम्बर(वार्ता) हरियाणा खेल एवं युवा मामले विभाग ने सभी जिला खेल अधिकारियों को राज्य के प्रत्येक गांव में 10-15 युवा सदस्यों वाले एक-एक युवा क्लब की जल्द स्थापना करने के निर्देश दिये हैं।
विभाग के प्रधान सचिव योगेंद्र चौधरी ने बताया कि सभी जिला खेल अधिकारियों को इस सम्बंध में पत्र जारी किया गया है है जिसमें कहा गया है कि जिले के प्रत्येक गांव मे एक संगठित युवा संगठन अति आवश्यक है जिसमें गांव के हर वर्ग से उन युवक/युवतियों का चयन किया जाए जिनमें समाज सेवा की भावना कूट-कूट कर भरी हो और अपने गांव अपने जिले और अपने राज्य और जरूरत पड़े तो राष्ट्रीय स्तर पर भी समाजसेवा कर सकें। पत्र के अनुसार जिले के हर गांव मे जहाँ युवा मंडल पहले से कार्य कर रहे है और जहाँ युवा मंडल नहीं हैं वहां नए युवा मंडलों का गठन किया जाए। पुराने युवा मंडलों को पुर्नजागृत कर उनका पंजीकरण प्रमाण पत्र, कार्यकारिणी के सदस्यों की सूची जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी के कार्यालय की युवा शाखा में सूचीबद्ध की जाये ताकि नव गठित युवा मंडलों को समय-समय पर प्रशिक्षित किया जा सके।
उन्हाेंने कहा कि इस कार्य को पूर्ण करने के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी, पंचायती राज, खंड एवं पंचायत विकास अधिकारी, नेहरू युवा केंद्र और जिला प्रशासन की विभिन्न इकाईयों से सहायता ली जाएगी साथ ही राष्ट्रीय/राज्य/जिला युवा पुरस्कार विजेताओं को भी इस अभियान मे सम्मिलित किया जाएगा। पत्र में कहा गया है कि युवा क्लब युवाओं की ऊर्जा को सकारात्मक दिशा देते हुए सामाजिक गतिविधियों के माध्यम से नशा उन्मूलन, पर्यावरण संरक्षण, महिला सशक्तिकारण तथा दहेज प्रथा, एचआईवी, ड्रग्स एवं अन्य सामाजिक बुराईयों के बारे में जागरूकता अभियान चलाकर समाज को जागृत करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, इसका जीवंत उदाहरण कोविड-19 जैसी महामारी के दौरान युवाओं द्वारा प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर असहाय लोगों के लिए खाना तैयार करने एवं वितरित करने, सामाजिक दूरी का पालन करने, सैनीटाईजर एवं मास्क वितरित करने, पेयजन की व्यवस्था करने तथा रक्तदान शिविर आदि आयोजित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं।
रमेश1703वार्ता
image