Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:55 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


विशेष गिरदावरी की मांग को लेकर किसानों का धरना जारी

विशेष गिरदावरी की मांग को लेकर किसानों का धरना जारी

हिसार, 09 सितंबर (वार्ता) फसल खराब होने के मामले में विशेष गिरदावरी और मुआवजे की मांग को लेकर हरियाणा के हिसार में अखिल भारतीय किसान सभा की जिला इकाई की ओर से लघु सचिवालय परिसर में चल रहा किसानों का धरना आज तीसरे दिन में प्रवेश कर गया है।

आज धरने की अध्यक्षता कृष्ण गावड़, भूपसिंह ने संयुक्त रुप से की। वक्ताओं ने इस अवसर पर कहा कि सफेद मक्खी, अंधड़-बारिश से मूंग, बाजरा, नरमा आदि फसलें बिल्कुल बर्बाद हो गई हैं। इसके अलावा जलभराव से फसलें डूबी हैं, जिसके कारण अगली फसल की बिजाई की संभावना समाप्त हो चुकी है। इसलिये किसान सभा मांग करती है कि बर्बाद फसलों की स्पेशल गिरदावरी जल्दी करवाई जाए और 50 हजार रुपए प्रति एकड़ मुआवजा दिया जाये। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रशासन और सरकार की नीयत में भारी खोट है और बालसमंद तहसील के तहसीलदार की तरफ से जारी की गई फसल खराबे की सूची इसका जीता-जागता सुबूत है।

इस दौरान उपायुक्त के निर्देश पर धरनास्थल पर बैठे किसानों को बातचीत के लिए बुलाया गया। सिटी मैजिस्ट्रेट व जिला कृषि अधिकारी के साथ किसानों के प्रतिनिधिमंडल की हुई बातचीत में अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि जल्द ही स्पेशल गिरदावरी करवा दी जाएगी। उससे पहले धरना उठा लिया जाए। किसानों ने अधिकारियों को दो टूक जवाब दिया कि जब तक खेतों में स्पेशल गिरदावरी नहीं की जाती, तब तक धरना जारी रहेगा।

सं महेश विक्रम

वार्ता


image