Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पैक्स काे किया जायेगा कंप्यूटराइज्ड :सहकारिता मंत्री

चंडीगढ़,10 सितंबर (वार्ता) हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा है कि आने वाले समय में प्रदेशभर की पैक्स को कंप्यूटराइज्ड किया जाएगा जिससे सारा रिकार्ड ऑनलाईन हो जाएगा, इससे काम पारदर्शिता से होगा।
डा0 लाल मंत्री आज भिवानी में सहकारी बैंक में बैंक की आम सभा की 35 वीं वार्षिक बैठक को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सहकारिता बैंक के माध्यम से लोगों को पेंशन समेत प्रदेश व केंद्र सरकार की अनेक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देती है। किसानों को खाद-बीज भी सहकारिता बैंक के माध्यम से गांवों में पैक्स के द्वारा उपलब्ध करवाया जाता है।
उन्होंने कहा कि किसानों को ऋण की समय पर अदायगी करने के लिए जागरूक करने की जरूरत है। किसान सहकारी बैंक से जुडकऱ व ऋण लेकर अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं। किसानों को पशुधन क्रेडिट कार्ड पर एक लाख 60 हजार रुपए तक का लोन बिना किसी गारंटी से दिया जा रहा है। उन्होंने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आमजन को बैंक से संबंधित योजनाओं के बारे में जागरूक करें ताकि अधिक से अधिक लोग योजनाओं का लाभ उठा सकें।
बैठक में बैंक की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए महाप्रबंधक सुरेश पाल ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार बैंक द्वारा पशुधन क्रेडिट कार्ड योजना चालू की गई है और 425 किसानों के आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना व अटल पेंशन योजना आदि का लाभ पात्र लोगों को मुहैया करवाया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान सहकारिता मंत्री ने निष्ठावान व कर्मठ कर्मचारियों व पैक्स प्रबंधकों को भी सम्मानित किया।
शर्मा
वार्ता
image