Wednesday, Apr 24 2024 | Time 08:42 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आप ने की थर्मल प्लांट की खाली जमीन पर सोलर प्लांट लगाने की हिमायत

चंडीगढ़, 10 सितम्बर (वार्ता) पंजाब की आम आदमी पार्टी (आप) ने बठिंडा गुरू नानक देव थर्मल प्लांट की खाली जमीन पर पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (पेडा) की ओर से सोलर पावर प्लांट लगाने की पेशकश की जोरदार हिमायत की है।
पार्टी के विधायक अमन अरोड़ा, प्रो. बलजिन्दर कौर, मीत हेयर ने आज यहां कहा कि पीएसईवी इंजीनियर एसोसिएशन ने बठिंडा थर्मल प्लांट की राख फेंकने वाली खाली पड़ी सैंकड़ों एकड़ जमीन पर सरकारी सोलर पावर प्लांट लगाने की पेशकश पर पेडा ने सही दिशा में कदम उठाया है लेकिन अब देखना यह होगा कि बठिंडा थर्मल प्लांट को गिरा कर इस की सैंकड़ों एकड़ जमीन अपने चहेते भू-माफिया को बेहद कम दाम में बेचने की जल्दबाजी में वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल और मुख्य मंत्री अमरिन्दर सिंह क्या कदम उठाते हैं।
उन्होंने कहा कि जिस तरह पिछली सरकार के दौरान सुखबीर सिंह बादल एंड कंपनी ने प्राईवेट बिजली कंपनियों के साथ मिलीभगत करके गुरु नानक देव को समर्पित और बठिंडा की शान इस थर्मल प्लांट की कुर्बानी दे दी। बादलों से दो कदम आगे बढ़कर वित्त मंत्री और मुख्यमंत्री ने इसकी जमीन पर ही नजर रख ली है। यही कारण है कि सरकार बठिंडा थर्मल प्लांट के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स (बीओडीज़) की ओर से इसके यूनिटों को गिराने के बजाए पराली पर चलाने की पेशकश भी रद्दी की टोकरी में फैंक दी, जबकि पराली प्रोजैक्ट के बारे में केंद्र सरकार ने भी वित्तीय मदद करने की बात कही है।
आप नेताओं ने कहा कि अब यदि इंजीनियर एसोसिएशन के प्रस्ताव पर पेडा ने रूचि दिखाई है तो राज्य सरकार हर हाल में इस पर पूरी ईमानदारी से काम करे। यदि सरकार अभी भी बठिंडा थर्मल प्लांट को गिराने की जिद पर अड़ी रही तो लोग कैप्टन सिंह और मनप्रीत सिंह बादल को कभी माफ नहीं करेंगे।
शर्मा
वार्ता
image