Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:46 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बहादुर कुसुम को बनाया 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' का ब्रांड एंबेसडर

जालंधर, 10 सितंबर (वार्ता) पंजाब के जालंधर में लुटेरों का बहादुरी से सामना करने वाली कुसुम को जिला प्रशासन ने आज एक लाख रुपये का चेक देकर सम्मानित किया।
इसके अतिरिक्त पंजाब सरकार की ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ योजना के ब्रांड एंबेसडर के तौर पर कुसुम का शुभंकर भी जारी किया गया तथा राष्ट्रीय और राज्य बहादुरी पुरस्कार के लिए कुसुम के नाम की सिफारिश की है।
जिलाधीश घनश्याम थोरी ने गुरुवार को 15 वर्षीय कुसुम को एक लाख रुपये का चेक प्रदान किया। उन्होंने बताया कि 30 अगस्त को जालंधर के दीन दयाल उपाध्याय नगर में दो मोटरसाइकिल सवार लुटेरों का कुसुम ने बहुत बहादुरी से सामना किया था, जिसमें एक आरोपी के हमले के बाद उसकी कलाई गंभीर रूप जख्मी भी हो गई थी। कुसुम के साहस और दृढ़ भावना को सलाम करते हुए जिलाधीश ने 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' प्रोग्राम के अधीन ब्रांड एंबेसडर के तौर में उसके नाम के शुभंकर का अनावरण किया,ताकि इससे अन्य लड़कियों को भी प्रेरित किया जा सके।
श्री थोरी ने कुसुम के परिवार से कहा कि कुसुम ने जालंधर का नाम रोशन किया है और यह उसकी सराहना के लिए एक छोटा सा इनाम था। उन्होंने परिवार को बताया कि प्रशासन ने राष्ट्रीय और राज्य बहादुरी पुरस्कार के लिए कुसुम के नाम की भी सिफारिश की है और इस संबंध में जानकारी प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के कार्यालयों को भी भेजी गई है। उन्होंने कहा कि चूंकि कुसुम के माता-पिता ने उन्हें एनसीसी और ताइक्वांडो के लिए प्रेरित किया और इस आत्मविश्वास से उसने स्नैचिंग की घटना के दौरान पूरे साहस का प्रदर्शन किया।
पुलिस अधिकारी बनने के सपने को साकार करने के लिए जिलाधीश ने कुसुम को पूरा सहयोग करने का भरोसा दिया। उन्होंने परिवार से किसी भी तरह की मदद के लिए कभी भी अपने कार्यालय से संपर्क करने की बात कही।
डिप्टी कमिश्नर ने ‘दादी अते पोती दी जोड़ी’ ऑनलाइन प्रतियोगिता की भी शुरुआत की, जिसमें 15 वर्ष की आयु की युवा लड़कियां भाग ले सकती हैं। उन्होंने कहा कि लड़कियां सेल्फी विद दादी ’और ‘दादी और पोती’(30 सेकेंड से 60 सेकेंड) के रिश्तों पर एक वीडियो बना सकती हैं और 21 सितंबर 2020 तक व्हाट्सएप नंबर 98720-21457 पर भेज सकती हैं। उन्होंने कहा कि पहले तीन स्थान वाले को 10,000 रुपये, दूसरे स्थान पर 5000 रुपये और तीसरे स्थान वाले को 2100 रुपये का नकद इनाम मिलेगा। 1100 रुपये के सांत्वना इनाम भी दिए जाएंगे।
ठाकुर श्रवण
वार्ता
image