Thursday, Apr 18 2024 | Time 19:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


घरेलू महिला कामगारों के लिए हिसार जिला प्रशासन का ‘मिशन चहक‘

हिसार, 10 सितंबर (वार्ता) हरियाणा के हिसार जिला प्रशासन ने आज घरेलू महिला कामगारों के सशक्तीकरण के लिए ‘मिशन चहक‘ शुरू करने की घोषणा की।
प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार ‘तुमसे हम हैं‘ के घोषवाक्य के साथ शुरू किये जाने वाले इस अभियान का उद्देश्य घरेलु महिला कामगारों और उनके बच्चों के जीवन स्तर में सुधार की दिशा में कदम उठाना है। उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी नेे आज लघु सचिवालय में अधिकारियों की बैठक ली।
अभियान के तहत घरेलु महिला कामगारों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाएगा और विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उन्हें मिले, इसके लिए मदद की जाएगी।
डाॅ. सोनी ने बताया कि कोरोना काल में बड़ी संख्या में घरेलू महिला कामगार भी बेरोजगार हुई हैं। इसलिए इन्हें रोजगार उपलब्ध करवाकर और सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ दिलाना इस अभियान का एक प्रमुख उद्देश्य है।
उन्होंने बताया कि पायलेट प्रोजेक्ट पहले नगर निगम क्षेत्रों में चलाया जाएगा, जिसमें निगम की तरफ से अपने-अपने क्षेत्रों में एक सर्वे करवाया जाएगा। इसके बाद एक डाटाबेस तैयार होगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी व महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी अन्य अधिकारियों के साथ मिलकर विभिन्न क्षेत्रों में जागरूकता शिविर आयोजित करेंगे। जिला एटॉर्नी, सीएमओ, वन स्टॉप सेंटर के अधिकारी व कर्मचारी, जिला बाल तथा महिला सरंक्षण अधिकारी व डीआईपीआरओ जागरूकता शिविरों के माध्यम से घरेलू महिला कामगारों को उनके अधिकारों और विभिन्न योजनाओं की जानकारी देंगे।
डॉ. सोनी ने बताया कि घरेलू महिला कामगारों को श्रम विभाग, समाज कल्याण विभाग तथा कल्याण विभाग, विभिन्न बैंक, जिला शिक्षा अधिकारी, आईटीआई प्रधानाचार्य, जिला सांख्यिकी अधिकारी व स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से विभिन्न प्रकार की योजनाओं में शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नगर निगम आगामी 10 दिनों में सर्वे का कार्य करेगा और रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा। इसी प्रकार से जिला कार्यक्रम अधिकारी एक सप्ताह में जागरूकता अभियान के संदर्भ में प्रचार व अन्य सामग्री तैयार करेगा। इसी अवधि के दौरान समाजिक सुरक्षा योजनाओं से जुड़े सभी विभाग अपनी-अपनी योजनाओं के संबंध में रिपोर्ट तैयार करेंगे।
सं महेश विक्रम
वार्ता
image