Saturday, Apr 20 2024 | Time 14:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आढ़तियों को पिपली जाने से पुलिस ने रोका, मंडी कमेटी परिसर को बनाया अस्थायी जेल

जींद, 10 सितंबर (वार्ता) केंद्र सरकार के जारी तीन कृषि अध्यादेशों के खिलाफ हरियाणा में कुरुक्षेत्र के पिपली में किसान बचाओ, मंडी बचाओ रैली में जा रहे आढ़तियों को पुलिस ने जींद में मार्केट कमेटी परिसर को अस्थायी जेल बनाकर रोक दिया गया।
द फूड ग्रेन डीलर एसोसिएशन प्रधान बलराज श्योकंद की अगुवाई में पिपली जाने के लिए पुरानी मंडी में आढ़ती जमा हुए थे, जिसके बाद थाना प्रभारी कृष्ण कुमार, चौकी इंचार्ज कृष्ण कुमार खर्ब पहुंचे। बाद में ड्यूटी मजिस्ट्रेट बीडीपीओ सोमवीर कादियान भी पुरानी मंडी पहुंचे और मार्केट कमेटी कार्यालय परिसर को अस्थाई जेल बनाया गया। इन आढ़तियों को पुलिस ने गिरफ्तार करते हुए अस्थाई जेल में रोक दिया।
आढ़तियों ने हिरासत में लिये जाने के बाद भी सरकार के खिलाफ नारेबाजी जारी रखी। करीब दो घंटे बाद उन्हें छोड़ा गया।
थाना प्रभारी ने कहा कि कोविड-19 के कारण सरकार के आदेशों अनुसार पिपली में ज्यादा भीड़ न होने देने के कारण आढ़तियों को वहां जाने से रोका गया है।
इस बीच अखिल भारतीय किसान सभा के प्रदेशाध्यक्ष फूल सिंह श्योकंद ने रैली पर रोक लगाने व पिपली में किसानों पर हुए लाठी चार्ज पर रोष जताते हुए आरोप लगाया कि सरकार का तानाशाही रूप खुल कर सामने आ गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि कोरोना की आड़ में लोगों को धरने प्रदर्शन ना करने देना एक सुनियोजित नीति है। उन्होंने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ भाजपा के नेता एवं प्रदेशाध्यक्ष जगह-जगह जाकर भीड़ इकट्ठी कर स्वागत कार्यक्रमों में शिरकत कर रहे हैं लेकिन प्रशासन चुप है और किसान, मजदूर, कर्मचारी, व्यापारी जब अपने हकों के लिए इकट्ठे होते हैं तो प्रशासन व सरकार दमनकारी नीति अपनाते हैं, जो लोकतंत्र से भद्दा मजाक है।
सं महेश विक्रम
वार्ता
image