Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:16 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


खेमका का अनाज की खरीद आढ़़तियों के माध्यम से होने पर सवाल उठाना उचित नहीं : गर्ग

खेमका का अनाज की खरीद आढ़़तियों के माध्यम से होने पर सवाल उठाना उचित नहीं : गर्ग

चंडीगढ़, 14 सितंबर (वार्ता) हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष व अखिल भारतीय व्यापार मंडल के राष्ट्रीय महासचिव बजरंग गर्ग ने आज कहा कि आईएएस अधिकारी अशोक खेमका ने आढ़़तियों के माध्यम से अनाज की खरीद करने व सरकार का करोड़ों रूपए आढ़़तियों को कमीशन देने पर जो सवाल उठाया गया है, वह उचित नहीं है।

श्री गर्ग ने यहां जारी बयान में कहा कि आढ़ती किसान व सरकार के बीच मजबूत कड़ी हैं। देश व प्रदेश में राज्य सरकारों ने मार्केटिंग बोर्ड बनाया हुआ है। इसी प्रकार हरियाणा में मार्केटिंग बोर्ड के माध्यम से करोड़ों रूपए की दुकान खरीदकर आढ़ती मंडियों में व्यापार कर रहे हैं। अगर आढ़तियों के माध्यम से अनाज की खरीद नहीं होगी तो मंडी में आढ़ती दुकान करके क्या करेगा?

उन्होंने कहा कि आढ़ती फसल खरीद से लेकर अनाज उठाने तक सारे काम करता है। जब मंडी में आढ़तियों के माध्यम से फसल की खरीद नहीं होगी तो हरियाणा मार्केटिंग बोर्ड बनाने का कोई औचित्य नहीं रह जाता। श्री गर्ग ने कहा कि केंद्र व हरियाणा सरकार बार-बार बयान दे रहे हैं कि किसान की फसल मंडी में आढ़़तियों के माध्यम से ही खरीदी जाएगी और अनाज मंडी पहले की तरह चालू रहेगी इसलिए ऐसे में अशोक खेमका का यह सवाल करना कि फसल मंडी के माध्यम से क्यों बिक रही है, पूरी तरह किसान व व्यापारी विरोधी है।

श्री गर्ग ने कहा कि किसान, व्यापारी व मजदूर मिलकर केंद्र सरकार के लाए गए कृषि अध्यादेशों का विरोध कर रहे हैं क्योंकि यह अध्यादेश किसान, आढ़ती व मजदूर विरोधी हैं। उन्होंने कहा कि सरकार को तुरंत प्रभाव से यह तीन अध्यादेश वापस लेने चाहिएं।

श्री गर्ग ने इसीके साथ हरियाणा सरकार से अपील की कि सरकारी अनाज खरीद एजेंसियों की तरफ से आढ़़तियों का लगभग 160 करोड़ रुपए कमीशन चमक में कमी के नाम पर जो काटे हुए हैं, इसका भुगतान तुरंत किया जाए और गेहूं खरीद का जो कमीशन बाकी है, वह भी रिलीज किया जाए।

महेश विक्रम

वार्ता


image