Thursday, Apr 18 2024 | Time 10:55 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में ई-संजीवनी ओपीडी से निशुल्क ऑनलाईन चिकित्सा परामर्श

हरियाणा में ई-संजीवनी ओपीडी से निशुल्क ऑनलाईन चिकित्सा परामर्श

चंडीगढ़, 15 सितम्बर(वार्ता) हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि प्रदेश में ‘ई-संजीवनी ओपीडी’ के नाम से स्टे होम ओपीडी की शुरुआत की गई है जिसके माध्यम से मरीज स्वयं को ई-संजीवनी पर पंजीकृत कर निशुल्क ऑनलाइन चिकित्सक परामर्श ले सकते हैं।

श्री विज ने आज यहां कहा कि कोरोना महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों के फलस्वरूप अन्य बीमारियों के मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था जिसके दृष्टिगत केंद्र सरकार ने ई-संजीवनी ओपीडी की शुरुआत की है। इसे हरियाणा में भी शुरू कर किया गया है तथा अब तक करीब एक हजार से अधिक मरीज इससे निशुल्क लाभ उठा चुके हैं। सुविधा का लाभ उठाने के लिए मरीजों को ई-संजीवनी ओपीडी ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर टोकन नम्बर जेनरेट होगा।

श्री विज के अनुसार सरकार प्रत्येक मरीज को उसके घर पर ही चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्प है। इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु मरीज अपने स्थान से ही वीडियो कॉल या लाइव चैट के माध्यम से चिकित्सक के साथ जुड़ सकता है। इसके लिए लैपटॉप, डेस्कटॉप या एंड्रॉइड स्मार्ट फोन का उपयोग कर डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श प्राप्त करने की सुविधा होगी। इस प्लेटफॉर्म पर मरीज अपनी सभी रिपोर्ट को अपलोड कर डॉक्टर से बीमारी और उसके उपचार सम्बंधी जानकारी ले सकता है। इसके बाद डॉक्टर अपने मरीज को लैब टेस्ट या दवाई की पर्ची भी ऑनलाइन उपलब्ध कराएगा जो चिकित्सा के लिए हरियाणा की सभी अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए मान्य होगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना के कारण लोगों को कई प्रकार की शारीरिक एवं मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए इन दिक्कतों से सम्बंधित यदि समय पर काउंसलिंग और उपचार न किया जाए तो बीमारी बढ़ने की सम्भावना बनी रहती है जिसे दूर करने में स्टे होम ओपीडी की महत्वपूर्ण भूमिका हाेगी। उन्होंने कहा कि मरीजों के लिए यह सुविधा प्रत्येक सोमवार से शनिवार को सुबह 10.00 से 1.00 बजे तथा सांय 3.00 से 5.00 बजे तक रहेगी। इसके लिए चिकित्सकों एवं मनोवैज्ञानिकों की एक योग्य टीम कार्य कर रही है।

रमेश1913वार्ता



More News
कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

17 Apr 2024 | 8:21 PM

हिसार, 17 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में हिसार कैंट के गेट नंबर एक के सामने बुधवार मनरेगा मजदूरों से भरे ऑटो को कैंटर ने टक्कर मार दी, जिसमें एक मजदूर की मौत हो गई और 10 अन्य गंभीर रुप से घायल हो गए।

see more..
कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

17 Apr 2024 | 8:20 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि आज अयोध्या जी में भी रामलला की पहली नवमी पर भगवान सूर्यदेव स्वयं उनकी आरती उतार रहे हैं। पूरी दुनिया के अलग अलग कोनों में श्री राम जी की कथा का आयोजन होता है पर पिछले 60 वर्षों में कांग्रेस ने भारत में हीं श्री राम के अस्तित्व पर सवाल उठाए और राम सेतु को काल्पनिक बताया। यही नहीं कांग्रेस ने राम मंदिर ना बनें इसके लिए वकीलों की फौज खड़ी की।

see more..
हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

17 Apr 2024 | 8:14 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में बुधवार को मौसम साफ रहा। चटख धूप खिलने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। मैदानी इलाकों में गर्मी का काफी असर देखा गया।

see more..
image