Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:41 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में फेमिली आईडी आधार पर बन रही हर पैंशन, फर्जी पकड़े जाएंगे

हिसार, 18 सितमबर (वार्ता) हरियाणा में सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग की विभिन्न श्रेणियों के लाभपात्रों को दी जाने वाली सामाजिक पैंशन अब परिवार पहचान पत्र(फैमिली आईडी) के आधार पर बनाई जा रही है ऐसे में फर्जी पैंशनधारकों के पकड़े जाने का रास्ता साफ हो गया है।
राज्य में अब किसी भी श्रेणी के लाभपात्र को अब पैंशन के लिए फार्म भरने से पहले फेमिली आईडी बनाना अनिवार्य होगा। इसके अलावा विभाग ऐसे लोगों की भी पहचान कर रहा है जो सरकार के नियमों के अनुसार पैंशन के पात्र न होते हुए भी गलत दस्तावेजों के आधार पर पैंशन ले रहे हैं। ऐसे लोगों की पहचान कर उन पर कार्रवाई की जाएगी और उनसे गलत तरीके से ली गई पैंशन की रिकवरी भी होगी।
जिला समाज कल्याण अधिकारी डा. दलबीर सिंह सैनी ने बताया कि सरकार के नियमों के तहत अब किसी भी लाभपात्र को पैंशन के लिए फार्म देने से पहले फेमिली आईडी बनाना अनिवार्य होगा। इसके बिना किसी का फार्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। सरकार ने फेमिली आईडी का प्रावधान योजना को पारदर्शी बनाने के लिए किया है क्योंकि बहुत से लोग हैं जो गलत तथ्यों के आधार पर और वार्षिक आय छिपाकर पैंशन प्राप्त कर रहे हैं। फेमिली आईडी योजना लागू होने के बाद बहुत से उन लोगों ने पैंशन स्वेच्छा से कटवाई भी है जो गलत पैंशन ले रहे थे। उन्होंने कहा कि फेमिली आईडी में परिवार के सभी सदस्यों का ब्यौरा होता है। ऐसे में आईडी के आधार पर पता चल जाता है कि उक्त परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में या सेवानिवृत कर्मचारी तो नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार के नियमों के अनुसार यदि परिवार की वार्षिक आय दो लाख रुपये या इससे अधिक है तो उक्त परिवार का कोई सदस्य पैंशन के लिए पात्र नहीं है।
डा. सैनी ने बताया कि विभाग की पैंशन योजना को फेमिली आईडी से जोड़ दिया गया है और नई पैंशन इसी आधार पर बन रही है। फेमिली आईडी के तहत परिवार के सभी सदस्यों की आईडी यानि परिवार पहचान पत्र बन रहा है जिसमें सबके आधार नम्बर भी दर्ज होंगे। फेमिली आईडी में दर्ज आधार कार्ड से पता लग सकेगा कि परिवार के मुख्य सदस्य किसी सरकारी नौकरी में या सेवानिवृत्त तो नहीं है। यदि ऐसा है तो उनकी वार्षिक आय दो लाख रुपये से अधिक होती है और ऐसेे में वह मुखिया खुद या उसकी पत्नी पैंशन की हकदार नहीं है।
उन्होंने कहा कि फेमिली आईडी योजना पूरी तरह से लागू होने के बाद यह योजना काफी पारदर्शी हो जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले में इस समय लगभग सवा दो लाख पैंशनधारक हैं जिनमें वृद्ध, लाडली, दिव्यांगजन, विधवा और अन्य श्रेणियों के लाभपात्र शामिल है। उन्होंने जिले के सभी लाभपात्रों से अपील की कि वे भविष्य में किसी भी तरह का पैंशन लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उससे पहले अपनी फेमिली आईडी अवश्य बनवा लें। इसके अलावा ऐसे लाभपात्र, जिन्होंने तथ्य छिपाकर या वार्षिक आय अधिक होने के बावजूद पैंशन बनवा रखी हैं, वे अपनी पैंशन कटवा लें अन्यथा ऐसे लोगों की पहचान कर न केवल उन पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी बल्कि पैंशन की रिकवरी भी की जाएगी।
सं.रमेश1732वार्ता
More News
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image