Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अमरिंदर नये कृषि विधेयक के विरोध में नयी दिल्ली में धरना देंगे:रंधावा

जालंधर, 18 सितंबर (वार्ता) नरेन्द्र मोदी सरकार की ओर से लोकसभा में पारित कराये गये कृषि से संबंधित तीनों विधेयकों के विरोध में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह विधायकों के साथ नयी दिल्ली में धरना देंगे।
पंजाब के जेल एवं सहकारिता मामलों के मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने काले कानूनों की संज्ञा देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री और विधायक आने वाले दिनों में नयी दिल्ली में धरना देकर विरोध प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने कहा कि ये तीनों कानून पूरे देश का पेट भरने वाले पंजाब और यहां की खेती को बर्बाद कर देंगे।
कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई में आयोजित वर्चुअल किसान मेले में जालंधर के जिला प्रशासकीय काम्पलेक्स से शिरकत करते हुए उन्होंने कहा कि इन कानूनों से खेतीबाड़ी क्षेत्र में बड़े कार्पोरेट घरानों की एंट्री होगी और किसानों का बड़े स्तर पर शोषण शुरू होगा। उन्होंने कहा कि इससे न्यूनतम समर्थन मूल्य जैसी किसान हितैषी व्यवस्थाओं का वजूद खत्म हो जाएगा और किसानों को मजबूर होकर अपनी फसल प्राइवेट खरीदारों को उनकी मर्जी के दाम पर बेचनी पड़ेगी। पूरी प्रक्रिया में सरकार का कोई नियंत्रण नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि कि ये तीनों कानून कार्पोरेट घरानों को असीमित शक्तियां प्रदान करेंगे, जोकि किसानों के शोषण की वजह बनेंगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार देश की उन्नति में पंजाब और पंजाब के किसानों की महत्वपूर्ण भूमिका को भुलाकर इस सरहदी सूबे को बर्बाद करने पर तुली हुई है। उन्होंने केंद्र सरकार से ये तीनों कानून जल्द वापस लेने की मांग की है।
श्रीमती हरसिमरत कौर बादल के केन्द्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफे को ड्रामा करार देते हुए उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी इस मामले में राजनीतिक रोटियां सेंकने पर लगी हुई है। उन्होंने कहा कि पंजाब की कैप्टन सरकार इस कानून के विरोध में किसी भी हद तक जाएगी और इस मामले में जल्द ही उच्चतम न्यायलय में भी याचिका दायर करके इस कानून को चुनौती दी जाएगी।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image