Friday, Mar 29 2024 | Time 17:20 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


किसानों, आढ़तियोंं, मजदूरों ने रोका हाइवे

जींद, 20 सितंबर (वार्ता) कृषि अध्यादेशों के विरोध में किसान संगठनों के प्रदेशव्यापी चक्का जाम के आह्वान पर आज हरियाणा के जींद में बड़ौदा गांव के ओवर ब्रिज से आगे खटकड़ गांव की तरफ किसानों, आढ़तियों, मजदूरों ने हाइवे को जाम किया।
प्रदर्शनकारियों ने दोपहर 12 बजे से लेकर 3 बजे तक सड़क पर धरना देकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रोष प्रकट किया गया। धरनास्थल के निकट इस दौरान पुलिस बल उपस्थित रहा। सुबह बड़ौदा के सरकारी बैंक परिसर में किसान, आढ़ती, मजदूर एकत्रित होने शुरू हो गए। यहां से ठीक 12 बजे किसान नारेबाजी करते हुए हाइवे पर पहुंचे। हाइवे को दोनों तरफ जाम कर दिया गया।
धरने की अध्यक्षता कर रहे आजाद पालवां ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अहंकार में हैं। उन्होंने कहा कि 2014 में सत्ता में आने से पहले स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने का वायदा करने वाले श्री मोदी सत्ता में लगातार छह साल से हैं लेकिन इस दौरान स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करना तो दूर किसान, आढ़ती, मजदूर विरोधी अध्यादेश लेकर आए हैं।
अखिल भारतीय किसान महासभा के प्रांतीय प्रधान फूल सिंह श्योकंद ने इस अवसर पर कहा कि आज जो बयान देकर जो इन अध्यादेश को किसान हितैषी बता रहे हैं वो सिर्फ अपने आकाओं को खुश करने के लिए ऐसे बयान दे रहे हैं, पता उनको भी है ये अध्यादेश देश विरोधी है।
उन्होंने बताया कि 25 सितंबर को देश भर के 200 से अधिक किसान संगठन, आढ़ती, मजदूर संगठन पूर्ण रूप से भारत बंद करेंगे।
जाम के दौरान सिर्फ एंबुलेंस को जाने दिया जा रहा था। धरने पर पहुंचे लोगों के समर्थन में कुछ हरियाणवी कलाकार भी आए हुए थे जो हरियाणावीं गीतों से जोश भर रहे थे।
सं महेश विक्रम
वार्ता
image