Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कृषि विधेयक किसान हित में, मंडी और एमएसपी व्यवस्था बनी रहेगी: डा. लाल

रेवाड़ी, 21 सितम्बर(वार्ता) हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ० बनवारी लाल ने संसद में पारित कृषि विधेयकों को पूरी तरह से किसान हित में बताते हुये कहा है कि इससे न केवल कृषि क्षेत्र का कायाकल्प होगा बल्कि करोड़ों किसानों का सशक्तिकरण भी सुनिश्चित होगा। जबकि देश में मंडी और न्यूनतम समर्थन मूल्य(एमएसपी) व्यवस्था पहले की तरह जारी रहेगी।
डॉ० बनवारी लाल आज रेवाड़ी जिले के भगवानपुर गांव में विकास कार्यों का उदघाटन करने के उपरांत उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुये यह बात कही। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार किसानों के हितों पर आंच नहीं आने देगी। उन्होंने कहा कि विपक्षी दल किसानों को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन प्रदेश का किसान जागरूक और समझदार है वह विपक्ष के बहकावे में आने वाला नहीं है।
उन्होंने कहा कि सरकार ने कृषि सम्बंधी जो तीन विधेयक पास किए हैं उसे लेकर किसानों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि इससे न तो मंडियां और न ही न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) खत्म होगा। कृषि विधेयकों से किसानों को एक विकल्प मिल गया है कि वे अब मंडी के बाहर भी अपनी फसल बेच सकेंगे। इससे उन्होंने जिले के भगवानपुर गांव में आंगनवाड़ी भवन, अनुसूचित जाति चैपाल, फिरनी और खातीवास गांव में गली का उदघाटन कर इनका लोकार्पण किया।
डा. लाल ने रेवाड़ी जिले के खातीवास गांव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे सेवा सप्ताह के अंतर्गत ग्रामीणों को कपड़े के थैले वितरित किए तथा ग्रामीणों से पॉलिथीन का प्रयोग न करने का आहवान किया। उन्होंने ग्रामीणों से पर्यावरण संरक्षण का आहवान करते हुए कहा वातावरण को साफ-सुथरा बनाये रखने और इसके लिये अधिकाधिक पेड़-पौधे रोपित करने की अपील की।
रमेश1934वार्ता
image