Friday, Apr 26 2024 | Time 05:27 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राजनीतिक दलों का कृषि विधेयकों का विरोध किसानों को गुमराह करने के लिए: कपूर

शिमला, 25 सितम्बर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा के लोकसभा सांसद किशन कपूर ने कहा है कि कुछ राजनीतक दल कृषि विधेयकों का विरोध केवलमात्र किसानों को गुमराह करने के लिए कर रहे हैं।
श्री कपूर ने आज यहां जारी बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(राजग) सरकार ने वर्ष 2014 से ही किसानों के हितों कि रक्षा के लिए कई सार्थक कदम उठाए हैं जिनके परिणामस्वरूप किसान आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर हुए हैं। उन्होंने कहा कि संसद द्वारा पारित उपज व्यापार एवं वाणिज्य(संवर्धन एवं सरलीकरण), कृषक (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन एवं कृषि सेवा पर करार और आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक सही मायनों में किसानों को अपने फसल के भंडारण और बिक्री की आजादी देंगे और बिचैलियों के चंगुल से उन्हें मुक्त करेंगे। उन्होंने कहा कि उत्पाद, व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन एवं सरलीकरण ) विधेयक किसानों को यह अधिकार देगा कि वे अपनी उपज देश के किसी भी भाग में किसी भी व्यक्ति या संस्था को अपने इच्छित और उचित मूल्य पर बेच सकेंगे।
सांसद ने कहा कि यह विधेयक ‘एक देश-एक बाजार‘ सोच के साथ किसानों कि फसलों की लागत कम कर उनकी आय की वृद्धि का मार्ग प्रशस्त करता है। उन्होंने कहा कि इस विधेयक से किसानों कि आढ़तियों पर निर्भरता कम होगी और बिचैलियों का वर्चस्व समाप्त होगा। उन्होंने कहा कि यह भ्रम फैलाया जा रहा है कि इस विधेयक से सरकार की न्यूनतम समर्थन मूल्य(एमएसपी) नीति पर कोई नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा जो बिल्कुल निराधार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट कर दिया है कि एमएसपी पर खरीद बंद नहीं होगी।
श्री कपूर ने कहा कि विरोधी दलों का विरोध केवल राजनीतिक हितों कि पूर्ति के लिये है अन्यथा देश कि आजादी से लेकर वर्ष 2014 तक देश के अन्नदाता का जो हाल था वह किसी से छिपा नहीं।
सं.रमेश1951वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image