Friday, Apr 26 2024 | Time 01:20 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


फसल बीमा में लापरवाही बरतने पर बीमा कम्पनी, सम्बंधित बैंक जवाबदेह

फसल बीमा में लापरवाही बरतने पर बीमा कम्पनी, सम्बंधित बैंक जवाबदेह

हिसार, 28 सितम्बर (वार्ता) हरियाणा में हिसार मंडलायुक्त विनय सिंह ने विभागाध्यक्षों को सीएम विडों पर आई शिकायतों के निपटान में गंभीरता दिखाने के निर्देश जारी करते हुये कहा है कि इस सम्बंध में ढिलाई का खामियाजा सम्बंधित अधिकारी को भुगतना पड़ सकता है।

श्री सिंह आज यहां लघु सचिवालय में सीएम विडों, सीपी ग्राम, कपास फसल की गिरदावरी की प्रगति, जलभराव की निकासी को लेकर अभी तक किए गए कार्यों और मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी, अतिरिक्त उपायुक्त अनीश यादव सहित विभिन्न विभागाध्यक्ष उपस्थित थे। उन्होंने अधिकरियों को निर्देश दिए कि सीएम विडों तथा सीपी ग्राम पर ओवरड्यू और अर्से से लम्बित पड़ी शिकायतों का यथाशीघ्र निपटान करें। बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि अधिकारियों के प्रदर्शन के आधार पर ही उनकी एसीआर लिखी जाएगी। लापरवाही या ढिलाई बरतने वाले अधिकारियों को इसका खामियाजा उठाना पड़ सकता है।

मंडलायुक्त ने खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी, अग्रणी जिला प्रबंधक, राजस्व विभाग तथा स्थानीय निकाय से सम्बंधित शिकायतों को लेकर स्पष्ट निर्देश दिए कि उनके स्तर पर शिकायतों के ज्यादा मामले लम्बित हैं। इसलिए वे इनके निपटान में तेजी लाएं। वे जल्द ही बैठक कर इन मामलों की पुन: समीक्षा करेंगे। उन्होंने फसल बीमा योजना के तहत बैंक और बीमा कम्पनियों के स्तर पर हुई लापरवाही को लेकर निर्देश दिए कि इस सम्बंध में जो भी दोषी मिलता है, उसके विरूद्ध अपराधिक मामला दर्ज किया जाए। मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहाकि एक जनवरी 2021 को आधार तिथि मानकर फोटोयुक्त मतदाता सूची संशोधन का कार्य किया जाना है। इसके लिए चुनाव कार्यालय सभी तैयारियां पूर्ण कर लें। इसके तहत 28 और 29 नवम्बर तथा 12 और 13 दिसम्बर को विशेष अभियान चलाया जाएगा।

बैठक में उन्होंने मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना, मनरेगा योजना, आबियाना और अन्य प्रकार की वसूली तथा सरप्लस लैंड इत्यादि के कार्यों की भी समीक्षा की और इस दिशा में भी जरूरी निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने कपास फसल की विशेष गिरदावरी को लेकर भी अधिकारियों से विस्तार पूर्वक चर्चा की और निर्देश देते हुए कहा कि इस कार्य में सभी प्रविष्टियों को बारीकी से जांच की जाये।

सं.रमेश1655वार्ता


More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image