Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:06 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बठिंडा में दो नये रेलवे ओवर ब्रिज समेत पांच रेल सडक़ प्रोजेक्टों की शुरुआत

बठिंडा,01 अक्तूबर (वार्ता) पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने शहर के लोगों के लंबे समय से चली आ रही माँग पूरी करते हुये आज शहर में दो नये रेलवे ओवर ब्रिजों समेत कुल पांच प्रोजेक्टों की आधारशिला रखी ।
इस अवसर पर उनके साथ लोक निर्माण मंत्री विजय इंदर सिंगला भी मौजूद थे । ये प्रोजैक्ट शहरवासियों को रेलवे फाटकों पर लगते जाम से मुक्ति दिलायेंगे ।
श्री बादल ने बताया कि बठिंडा उत्तर भारत का एक ऐसा नगर है जहाँ से रेल संपर्क ज़्यादा होने के कारण शहर में से कई रेल लाईनें गुजऱती हैं। जिस कारण शहर रेल लाईनों के कारण कई भागों में बंट जाता है और इससे शहर के एक भाग से दूसरे भाग में जाने में अक्सर रेल फाटकों के बंद होने पर लोगों को जाम में फंसना पड़ता था।
उन्होंने कहा कि इस समस्या के स्थायी हल के लिए राज्य सरकार की पहलकदमी और शहर में से गुजऱती बठिंडा पटियाला, बठिंडा दिल्ली और बठिंडा सिरसा रेल लाईन रूकावट को दूर करने के लिए दो रेलवे ओवर ब्रिज, एक पैदल चलने वाला ओवर ब्रिज और दो छोटे अंडर ब्रिज बनाने का प्रोजैक्ट तैयार किया गया है। इन प्रोजेक्टों पर 95 करोड़ रुपए की लागत आयेगी और इसका शहर की संघूआना बस्ती, संजय नगर, नरूआना, अमरपुरा बस्ती, भगत सिंह नगर आदि की 50 हज़ार की आबादी को सीधा लाभ पहुँचेगा।
वित्त मंत्री ने कहा कि यह रेलवे प्रोजैक्ट की माँग शहर निवासी लम्बे समय से कर रहे थे और राज्य सरकार ने लगातार रेलवे तक पहुँच करके इन प्रोजेक्टों को मंज़ूर करवाया है। यह प्रोजैक्ट राज्य सरकार और रेलवे साझे तौर पर तैयार करेंगी।
लोक निर्माण मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि बेहतर सडक़ संपर्क मानव की महत्वपूर्ण ज़रूरत है। यह प्रोजैक्ट तैयार होने से लोगों के हजारों कीमती कामकाजी घंटों की बचत होगी जो वह फाटकों और जाम में फंस कर बर्बाद कर बैठते थे। इसी तरह इससे वाहन ईंधन की बचत होने के साथ साथ यह शहर के प्रदूषण को भी कम करने में सहायक होगा। राज्य सरकार राज्य के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने को प्राथमिकता दे रही है क्योंकि राज्य का बुनियादी ढांचा ही सर्वपक्षीय विकास की नींव बनता है।
शर्मा
वार्ता
image