Friday, Apr 19 2024 | Time 13:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


विपक्षी दल कृषि सुधार कानून को लेकर किसानों को कर रहे गुमराह: बनवारी

रेवाड़ी, 05 अक्टूबर(वार्ता) हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने कहा है कि विपक्षी राजनीतिक दल कृषि सुधार कानून को लेकर किसानों को गुमराह कर रहे हैं लेकिन उन्हें पूरा विश्वास है कि किसान इनके बहकावे नहीं आएंगे।
डा. लाल ने आज यहां अनाज मंडी में बाजरा खरीद का निरीक्षण करने के बाद कहा कि कृषि सुधार कानून किसानों के हित में हैं तथा निकट भविष्य में इन सुधारों का सकारात्मक असर दिखाई देगा। उन्होंने कहा कि किसान पहले एक ही स्थान पर अपनी फसल बेच सकते थे लेकिन नए कृषि कानून के माध्यम से वे कहीं भी अपनी फसल बेच सकते हैं। उन्होंने कहा कि किसान विपक्षी दलों के बहकावे में आने वाले नहीं हैं और वे जानते हैं कि उनका हित किनके हाथों में सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि केंद्र में भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) नीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा प्रदेश में पार्टी की सरकारों ने किसानों हित में अनेक ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं और किसानों की आय दुगुनी करने के लिए गम्भीरता से कार्य किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न केवल किसानों के हित में कई निर्णय लिए हैं बल्कि अब तक की रिकार्ड मुआवजा राशि भी किसानों को दी गई है।
मंत्री ने कहा कि प्रदेश में किसानों को अपनी फसल बेचने तथा आढ़तियों को फसल खरीदने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। प्रदेश के किसानों की फसल के एक-एक दाना सरकार निर्धारित समर्थन मूल्य पर खरीदेगी। उन्होंने कहा कि अब 12 प्रतिशत तक नमी की मात्रा की शर्त पूरा करने के उपरांत भारतीय कपास निगम(सीसीआई) हरियाणा से 100 प्रतिशत कपास की खरीद करेगा जबकि इससे पहले निगम द्वारा केवल 25 प्रतिशत कपास की खरीद की जा रही थी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि किसानों को उनकी फसल बिक्री में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए विशेष प्रबंध किये जाएं।
इस अवसर पर सहकारिता ने व्यापारियों और किसानों की समस्याएं भी सुनीं तथा मौके पर ही हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की मुख्य प्रशासक सुमेधा कटारिया से बात कर इनका समाधान करने के निर्देश दिए।
रमेश1850वार्ता
image