Wednesday, Apr 24 2024 | Time 09:34 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


दूध उत्पादकों को ऑनलाईन प्रशिक्षण

चंडीगढ़ , 08 अक्तूबर(वार्ता)कोविड महामारी के चलते डेयरी विकास विभाग ने डेयरी किसानों को विभिन्न स्कीमों की जानकारी देने के लिये प्रशिक्षण प्रोग्राम ऑनलाइन शुरू किये हैं।
डेयरी विकास मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने आज यहां बताया कि कोविड महामारी से देश की अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव पड़ा है जिससे सरकारी गतिविधियों में भी प्रभावित हुई हैं। इसका प्रभाव डेयरी विकास विभाग की तरफ से चलाये जाने वाले प्रशिक्षण प्रोग्रामों पर भी पड़ा है। इस रुकावट को दूर करने के लिए अब विभाग ने ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रोग्राम शुरू किये हैं। जिसके अंतर्गत 19 अक्तूबर से 30 अक्तूबर तक दूध उत्पादकों और डेयरी फार्मरों को घर पर बैठे ही ऑनलाईन प्रशिक्षण देने के लिए प्रोग्राम चलाया जायेगा।
डेयरी विकास विभाग निदेशक करनैल सिंह ने बताया कि दूध उत्पादकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण देने के लिए विभाग की तरफ से पंद्रह प्रोग्राम चलाए जाएंगे जिसके अंतर्गत 19 अक्तूबर से शुरू हो रहे इस दो हफ्ते के ऑनलाइन प्रोग्राम के दौरान दुधारू पशुओं की खरीद से लेकर रख-रखाव, खाद्य ख़ुराक, नसल सुधार, देखभाल और उचित मंडीकरन की नवीनतम तकनीकों संबंधी जानकारी दी जायेगी।
इन प्रशिक्षण प्रोग्रामों में विभाग की तरफ से पशु खरीदने के लिये कर्ज सुविधा, पशुओं के उचित शैड, सिंगल रो फौडर हारवैस्टर, सेल्फ प्रोपैलड फौरेज़ कटर, ऑटोमैटिक मिल्क डिसपैंसिंग यूनिट, आटोमैटिक साइलेज बेलर कम रैपर मशीन की खरीद और सब्सिडी की सुविधा संबंधी भी जानकारी साझी की जायेगी।
शर्मा
वार्ता
image