Friday, Apr 19 2024 | Time 05:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अवसाद के कारण पूर्व राज्यपाल अश्वनी कुमार ने की आत्महत्याः संजय कुंडू

शिमला, 08 अक्टूबर(वार्ता) हिमाचल प्रदेश के पुलिस महानिदेशक(डीजीपी) संजय कुंडू ने कहा है कि मणिपुर और नागालैंड के पूर्व राज्यपाल, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के पूर्व प्रमुख और राज्य के डीजीपी रहे अश्वनी कुमार ने सम्भत: अवसाद के कारण खुदकशी की।
श्री कुंडू ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि श्री कुमार के अपने ही घर में फंदे पर झूल कर आत्महत्या की है। उन्होंने कहा कि श्री कुमार ने अपने सुसाईड में लिखा है कि वह किसी बीमारी से ग्रस्त थे। उन्होंने कहा कि श्री कुमार सम्भतः अवसाद से ग्रस्त थे और इसी के कारण उन्होंने यह कदम उठाया। उन्होंने कहा कि घटना की जानकारी मिलने के वह तुरंत वरिष्ठ अधिकारियों के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और वहां श्री कुमार को मृत पाया। मौके पर छत से झूलने वाली रस्सी, सीढ़ी और अन्य सामान उपलब्ध था जिनके सहारे श्री कुमार ने आत्महत्या की। उन्होंने कहा कि पुलिस और अपराध जांच विशेषज्ञ इस घटना के सभी पहलुओं की बारीकी से जांच कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि परिवार से जो जानकारी मिली है उससे यह मामला आत्महत्या का ही लगता है।

पुलिस महानिदेशक ने कहा कि श्री कुमार ने सुसाइड करने से पहले एक नोट भी लिखा है जिसमें उन्होंने अपने जीवन में हर तरह की उपलब्धियां हासिल करने के बाद अब अपना जीवन समाप्त करने की बात कही है। सभी परिवार और दोस्तों के लिए बेहतर भविष्य की बातें कही है। साथ ही अपने लिए एक नए जीवन का शुभारंभ आत्महत्या के बाद करने की इच्छा जाहिर की है। अश्विनी कुमार ने अपने सुसाइड नोट में लिखा है कि ‘‘वह अपनी मर्जी और प्रसन्नता से आत्महत्या कर रहे हैं क्योंकि वह किसी बीमारी से ग्रस्त हैं और वह इसी के कारण अपनी जीवन लीला समाप्त करना चाहते हैं।’’

उन्होंने बताया कि आईजीएमसी अस्पताल में आज सुबह शव का पोस्टमार्टम किया गया और रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के सही कारणों का पता चलेगा।
सं.रमेश1827वार्ता
image