Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मालगाड़ियों का संचालन होने दें किसान:वेरका

अमृतसर 10 अक्टूबर (वार्ता) कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान मज़दूर संघर्ष समिति पंजाब का रेल रोको आंदोलन शनिवार को 17वें दिन में पहुंच गया। मालगाड़ियों के संचालन में पैदा हुई बाधा से राज्य में पेट्रोल , खाद्य पदार्थों और बिजली के ताप संयत्रों के लिए कोयले का अभाव पैदा हो गया है।
राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष एवं विधायक राज कुमार वेरका ने आंदोलन कर रहे किसानों से अपील की है कि वे केन्द्र सरकार के खिलाफ अपना संघर्ष जारी रखते हुए मालगाड़ियों का संचालन होने दें ताकि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुचारू रूप से जारी रह सके। उन्होंने कहा कि मालगाड़ियों के नहीं आने पंजाब का उद्योग तबाह हो जाएगा। कृषि कानून केन्द्र सरकार द्वारा लाए गए हैं। इसके विरोध में पंजाब की कांग्रेस सरकार किसानों के साथ खड़ी है। इसलिए वे पंजाब की बजाए केन्द्र सरकार के विरूद्ध आंदोलन करें।
किसान नेताओं ने कहा कि पंजाब की कैप्टन सरकार अपने प्रचार माध्यम से मुद्दों का प्रचार किसानों के ख़िलाफ़ ही कर रही है। बिजली तीन रुपए यूनिट पुल में मिल सकती है। निजी थर्मल संयंत्रों की बिजली महँगी पड़ती है। बिजली के काट भी जानबूझ कर लगाए जा रहे हैं।
देवीदासपुर रेलवे ट्रैक में किसानों को संबोधित करते हुए समिति के महासचिव सरवण सिंह पंधेर, गुरबचन सिंह चबा, हरप्रीत सिंह सिद्धवां और लखविन्दर सिंह वर्यामनंगल ने कहा कि ज़रूरी वस्तुओं की कमी और डीएपीखाद आदि के लिए मोदी सरकार ज़िम्मेदार है। किसान नेताओं ने कहा कि आंदोलन की रूप रेखा बारे 11 अक्टूबर को अपराह्न दो बजे एलान किया जायेगा।
सं ठाकुर आशा
वार्ता
image