Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:54 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कल्पना चावला पुरस्कारों के लिये भीम सिंह, आयशा अलनुऐमी का चयन

चंडीगढ़, 14 अक्तूबर(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सौर ऊर्जा क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिये कल्पना चावला पुरस्कारों के लिए भारत के डॉ भीमसिंह और संयुक्त अरब अमीरात की डॉ. आयशा अलनुऐमी के नामों की आज घोषणा की।
श्री खट्टर ने आज नई दिल्ली में हरियाणा भवन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित अंतरराष्ट्रीय सौर संगठन (इंटरनेशनल सोलर अलायंस) के तृतीय सम्मेलन को सम्बोधित करते हुये यह घोषणा की। उन्होने कहा कि सौर ऊर्जा क्षेत्र में डा. सिंह और अलनुऐमी का योगदान वैज्ञानिकों को सदैव प्रेरित करेगा। पुरस्कार के तहत प्रत्येक को 24.40 लाख रूपये और प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला की चिरस्थायी स्मृति में कल्पना चावला हरियाणा सौर पुरस्कार स्थापित किए हैं। इन पुरस्कारों के स्थापित होने से पूरे विश्व में वैज्ञानिकों को सौर ऊर्जा क्षेत्र में न केवल प्रोत्साहन मिलेगा अपितु कन्याओं को बचाने और शिक्षा के माध्यम से सशक्तिकरण की दिशा में चल रहे ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान को और अधिक बल मिलेगा।
उल्लेखनीय है कि डॉ सिंह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली में इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग विभाग में प्रोफेसर पद पर कार्यरत हैं और डॉ अलनुऐमी दुबई विद्युत एवं जल प्राधिकरण में सौर नवीकरण केंद्र की निदेशक हैं।
रमेश2053वार्ता
image