Friday, Apr 19 2024 | Time 11:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


स्मार्ट सिटी मिशन के तहत प्रदूषण की मॉनिटरिंग

अमृतसर 15 अक्तुबर (वार्ता) अमृतसर में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर के अलग-अलग हिस्सों में प्रदूषण के स्तर की मॉनिटरिंग करवाई जा रही है, जिसके तहत वायु प्रदूषण के साथ-साथ ध्वनि प्रदूषण के स्तर की जांच की जाएगी।
निगम कमिशनर एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (स्मार्ट सिटी) एवंकोमल मित्तल ने गुरुवार को बताया कि शहर के कुल 13 मुख्य स्थानों बस स्टैंड, मकबूलपुरा चौंक, सौ फुटी रोड चौंक, ‌भगतांवाला चौंक, डी.टी.ओ ऑफिस चौंक, रियाल्टों चौंक, बी-ब्लाक मार्केट रणजीत एवन्यू, फोर एस चौंक, मुस्तफाबाद बीआरटीएस स्टेशन (बटाला रोड), रतन सिहं चौंक, छहरटा चौंक, मजीठा रोड बाईपास चौंक, टाऊन हॉल में तीन दिनों तक 24 घण्टें लगातार कोम्बो डस्ट सैंपलर मशीन तथा नोईज़ लैवेल मीटर से वायु प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण की जांच करवाई जा रही है ।
उन्होंने बताया कि अभी तक शहर में इससे पहले इतने व्यापक स्तर पर प्रदूषण की जांच नहीं की गई थी। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत करवाए जा रही इस मॉनिटरिंग का मुख्य उद्देश्य शहर के अलग-अलग हिस्सों में प्रदूषण के स्तर को मापना है। इसीलिए तीन दिनों तक एक जगह पर होने वाली जांच के लिए हफ्ते के कोई भी दो वर्किंग डे (शनिवार छोड़कर) और रविवार का दिन निधारित किया गया है। इसके साथ ही मोटर वाहनों से होने वाले ध्वनि प्रदूषण की भी मॉनिटरिंग करवाई जा रही है ।
केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड द्वारा प्रदूषण की जांच के लिए निर्धारित किए सभी 12 मानकों के तहत जांच की जा रही है। जिसमें मुख्यत: हवा में मौजूद पीएम 10 और 2.5, स्लफ़र-डायआक्साईड, नाईटरोजन-डाईआक्साईड, कार्बन-मोनोआक्साईड के स्तर की जांच की जाएगी । उन्होंने कहा," स्मार्ट सिटी मिशन के तहत करवाई जा रही इस मॉनिटरिंग को दो चरणों (मानसून से पहले और मानसून से बाद) में करवाया जाएगा । अभी मॉनिटरिंग का मानसून के बाद का चरण चल रहा है।अभी की जाने वाली मॉनिटरिंग से हमें शहर में प्रदूषण के उच्चतम स्तर का पता चलेगा, क्योंकि इस वक्त उत्तर भारत में पराली जलाने से प्रदूषण का स्तर साल में सबसे अधिक होता है, जिससे हमें पूरे शहर में प्रदूषण के स्तर सही आकलन कर पाएगें।"
शहर में अभी प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड द्वारा 24 घंटे चलने वाले दो प्रदूषण मॉनिटरिंग स्टोशनों शहर में अभी प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड द्वारा 24 घण्टें चलने वाले दो प्रदूषण मॉनिटरिंग स्टोशनों से प्रदूषण की जांच की जा रही है।जिसमें से एक फोकल प्वाईंट और दूसरा दरबार साहिब के पास स्थित है । लेकिन इन स्टोशनों की रेंज सीमित होने कारण पूरे शहर के बाकी के हिस्सों में प्रदूषण के स्तर का सही आकलन करना मुशकिल हो जाता है । इसके अलावा इन स्टेशनों में ध्वनि प्रदूषण के स्तर की भी जांच नहीं की जाती । इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए यह मॉनिटरिंग अलग-अलग चरणों में करवाई जा रही है । जिससे प्राप्त होने वाले आकंड़ो का आकलन करके प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए व्यापक रणनीति बनाया जा सकेगा ।
ठाकुर आशा
वार्ता
image