Friday, Apr 19 2024 | Time 04:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


नेहरा खाप ने लगाया दहेज प्रथा व मृत्यु भोज पर प्रतिबंध

सिरसा , 18 अक्टूबर(वार्ता) हरियाणा में नेहरा खाप ने दहेज कुप्रथा तथा मृत्यु भोज जैसी सामजिक बुराइयों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है ।
खाप की बैठक में कहा गया कि जिला, राज्य और राष्ट्रीय प्रधानों की चयन प्रक्रिया 31 मई तक पूरा कर ली जाएगी। जिला स्तर के सभी प्रधानों का चयन 31 जनवरी तक, राज्य का 31 मार्च तक और राष्ट्रीय प्रधान का चयन 31 मई तक पूरा कर लिया जायेगा। सभी प्रधानों का चयन सर्वसम्मति से किया जायेगा।
सिरसा में आज आयोजित इस बैठक में नेहरा खाप के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व मंत्री जगदीश नेहरा की अध्यक्षता में अनेक सामाजिक फैसले लिए गए। बैठक में जिला और राज्य इकाइयों का कार्यकाल तीन साल तक निर्धारित किया गया। यह बैठक कोविड-19 के प्रोटोकॉल के तहत आयोजित की गई। बैठक में फैसला लिया गया कि नेहरा खाप, दहेज की कुप्रथा पर और मृत्युभोज पर अंकुश लगायेगी।
शोक दिवसों की संख्या 7 दिनों तक सीमित करने का निर्णय लिया गया। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को और गति दी जायेगी। सफाई अभियान को भी प्रोत्साहित किया जाएगा। पौधारोपण खासतौर पर ऑक्सीजन देने वाले, फलदार और औषधीय पेड़ों को लगाने को प्राथमिकता दी जायेगी। हर खाप पंचायत में नेहरा खाप के प्रतिनिधि को भेजने का निर्णय लिया गया।
इस अवसर पर नेहरा खाप के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि पूरे हरियाणा के नेहरा समाज के लोगों को यहाँ इकट्ठा देखकर बेहद खुशी हुई है। नेहरा समाज हमेशा से ही समाजहित के कार्यों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेता रहा है। यह परम्परा भविष्य में भी जारी रहनी चाहिए। उन्होंने नेहरा समाज के युवाओं को भी आह्वान किया कि वे अपने बुजुर्गों से समाजसेवा के संस्कार सीखें और इसे अपने जीवन का लक्ष्य अपनाए।
इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार अमित नेहरा ने कहा कि नेहरा खाप राष्ट्रीय स्तर पर बड़ा सराहनीय कार्य कर रही है। इसके सामाजिक कार्यों की गूँज पूरे देश में सुनाई देती है। अमित नेहरा ने कहा कि इसे और ज्यादा गति देने की आवश्यकता है इसलिए समाज के बाकी प्रबुद्ध जनों को भी सामने आना होगा।
इस बैठक का आयोजन नेहरा खाप सिरसा के प्रधान वेदपाल नेहरा, उपप्रधान रामकुमार नेहरा व ट्रेजरर मानसिंह नेहरा द्वारा किया गया। बैठक में सतबीर नेहरा, धर्मवीर नेहरा, दलवीर नेहरा, कर्नल धर्मवीर नेहरा, जगमाल नेहरा, उदयवीर नेहरा, बलवीर सिंह नेहरा, भूपेन्द्र नेहरा, तरसेम नेहरा, रामपत नेहरा, बलवान सिंह नेहरा, पवन नेहरा समेत नेहरा समाज के अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
सं शर्मा
वार्ता
image