Tuesday, Dec 1 2020 | Time 01:16 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका के एरिजोना प्रांत ने भी की बिडेन की जीत की पुष्टि
  • समझौते का पालन नहीं कर रहा है तालिबान : अमेरिका
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पुलिस ‘स्मरणोत्सव दिवस’ के अवसर पर बीएसएफ शहीदों को दी श्रद्धांजलि

जालंधर 21 अक्टूबर (वार्ता) पंजाब के जालंधर में ’पुलिस स्मरणोत्सव दिवस’ के अवसर पर सीमा सुरक्षा बल सीमांत मुख्यालय के प्रांगण में 2019-20 के दौरान देश की सम्प्रभुता एवं अखण्डता की रक्षा करते हुए शहीद पुलिस और केन्द्रीय सुरक्षा बलों के कार्मिकों को भाव-भीनी श्रद्धांजलि दी गई।
इस अवसर पर सीमा सुरक्षा बल पंजाब फ्रंटियर के श्री महीपाल यादव ने शहीद सभी पुलिस बलों के कार्मिकों के नाम पढ़े और शहीद स्थल पर पुष्पांजलि अर्पित करके उनकी शहादत को नमन किया। इस अवसर पर ‘पुलिस स्मरणोत्सव दिवस’ परेड का आयोजन किया गया तथा उपस्थित सभी कार्मिकों ने दो मिनट का मौन रखकर शहीदों को याद किया।
वर्ष 1959 में लद्दाख में चीनी सैनिकों द्वारा 20 भारतीय पुलिस कर्मियों पर अचानक हमला कर दिया गया। इस संघर्ष में 10 जवान वीरगति को प्राप्त हुए तथा बाकी पुलिस कार्मियों को चीनी सैनिकों ने अपने कब्जे में ले लिया। इनमें से सात पुलिसकर्मी उनके कब्जे से बचने में कामयाब रहे। इसके बाद 28 नवम्बर 1959 को चीनी सैनिकों ने शहीद पुलिस कर्मियों के पार्थिव शरीर को ससम्मान भारत को सौंप दिया। लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स में शहीद पुलिस कर्मियों के पार्थिव शरीर का पुलिस सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। इन शहीद भारतीय पुलिस कर्मियों की याद में 21 अक्टूबर 1960 से सभी पुलिस बलों द्वारा ‘पुलिस स्मरण दिवस‘ का आयोजन शुरू किया गया।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image