Friday, Mar 29 2024 | Time 04:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


निजी थर्मलों को कोयले की आपूर्ति रोकने के लिए रेलवे लाइनों पर धरना

फरीदकोट ,23 अक्टूबर(वार्ता)पंजाब की भारतीय किसान यूनियन (उगराहां) ने ऐलान किया है कि उनकी यूनियन पंजाब में सरकारी थर्मल प्लांट के लिए कोयला लेकर जाने वाली मालगाड़ियों को नहीं रोकेंगी लेकिन निजी थर्मल प्लांट की ओर जाने वाली रेल पटरियों पर धरना जारी रखेंगे।
सूत्रों के अनुसार मानसा जिला में बनवाला थर्मल तक जाने वाले रेलवे ट्रैक पर आज एक धरना शुरू हो गया है। राजपुरा थर्मल की कोयले की आपूर्ति में भी कटौती की जा रही है। यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष जोगिंदर सिंह उगराहां, महासचिव सुखदेव सिंह कोकरी कलां और सचिव शिंगारा सिंह मान ने आज यहां बताया कि किसान यूनियनों के पांच नवंबर को राष्ट्रव्यापी चक्का जाम को पूरी तरह से सफल बनाएंगे।
किसान नेताओं ने कहा कि एस्सार के पेट्रोल पंप डीलरों का उन्हें एक पत्र प्राप्त हुआ था जिसमें धरने से होने वाली परेशानियों का जिक्र किया गया है। इस मामले पर फैसला करने के लिए 24 अक्टूबर को संगठन की एक विशेष बैठक आयोजित की जाएगी।
उन्होंने कहा कि 25 अक्टूबर को दशहरा के अवसर पर राज्य के 14 जिलों में 41 अलग-अलग स्थानों पर भाजपा, कॉर्पोरेट और विदेशी कंपनियों के विशाल पुतलों के जलाएं जाएंगे।
ज्ञातव्य है कि किसान संगठनों की बैठक में पंजाब में थर्मल कोयले की आपूर्ति सहित मालगाड़ियों पर सभी प्रकार के परिवहन पर प्रतिबंध हटाने की घोषणा की गई थी। इस बीच आज दोपहर से पहले भारतीय किसान यूनियन एकता (उगराहां) ने जिला मानसा के गांव बनवाला में सबसे बड़े निजी स्वामित्व वाले थर्मल पावर प्लांट तलवंडी साबो पावर प्लांट की ओर जाने वाली रेलवे लाइनों को अचानक बंद कर दिया है।
समूह ने पहले थर्मल प्लांट के मुख्य द्वार के सामने एक धरना का मंचन किया था, लेकिन आज उसने अचानक थर्मल को रेलवे लाइन पर एक धरना दिया। धरने के परिणामस्वरूप, थर्मल पावर प्लांट के लिए कोयला ले जाने वाले वाहनों को फिर से बंद कर दिया गया है। प्रशासन द्वारा इस मामले पर किसानों से बात चीत की जा रही है।
सं शर्मा
वार्ता
image