Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:58 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


दुष्यंत को भाये खादी बोर्ड के बने मोढ़े, अब पंचायतों की शान बढ़ाएंगे

चंडीगढ़, 24 अक्टूबर(वार्ता) हरियाणवी संस्कृति का अभिन्न हिस्सा रहे मोढ़े अब गांवों की पंचायतों और चौपालों की शान बढ़ाएंगे। राज्य के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दस हजार मोढ़े का हरियाणा खादी एवं ग्रामाद्योग को आर्डर दिया है।
राज्य के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने ग्राम पंचायतों को बैठने के लिए मोढ़े मुहैया कराने का निर्णय लिया है। ये मोढ़े हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड तैयार कराएगा और पंचायत विभाग राज्य के कोने-कोने तक पंचायतों को मुहैया कराएगा। प्रथम चरण में एक हजार गांवों में ये मोढ़े दिए जाएंगे। खादी बोर्ड के चेयरमैन की नियुक्ति के बाद पहला श्री चौटाला ने दिया है तो गांवों में कुटीर और ग्रामोद्योगों के साथ आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण साबित होगा।
श्री चौटाला गत वीरवार को खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के नवनियुक्त चेयरमैन रामनिवास सुरजाखेड़ा को पदभार ग्रहण कराने पंचकुला बोर्ड कार्यालय गए थे। इसके बाद उन्होंने कार्यालय में खादी बोर्ड द्वारा प्रदर्शित खादी के वस्त्र, कुटीर और ग्रामोद्योग से जुड़ी अन्य वस्तुओं का भी अवलोकन किया। इसी दौरान अनायास ही उनकी नज़र वहां रखे मोढ़े पर पड़ी। उन्होंने अधिकारियों से पूछा कि ये मोढ़ा यहां बैठने के लिए है या खादी बोर्ड इसे बेचता भी है? इसपर अधिकारियों ने बताया कि गांवों के कारीगरों से खादी बोर्ड ये मोढ़े तैयार कराता है और बेचता है। यह सुनते ही चाैटाला ने अधिकारियों से दस हजार मोढ़े तैयार करने का आर्डर दे दिया। पंचायत विभाग ये मोढ़े खादी ग्रामोद्योग बोर्ड से खरीद कर राज्य की पंचायतों को देगा। उप मुख्यमंत्री के अनुसार इससे न केवल कुटीर उद्योग को बढ़ावा मिलेगा बल्कि आत्मनिर्भरता के साथ कारीगरों की आमदनी बढ़ाने की ओर अहम कदम साबित होगा।
उल्लेखनीय है कि पूर्व उपप्रधानमंत्री देवीलाल भी खुद के बैठने के लिए मोढ़े का इस्तेमाल करते थे। उन्होंने गांवों के पंचायत घरों में भी मोढ़े पहुंचाये थे। उनकी सोच थी कि गांवों में बनी वस्तुएं बाजार में बिकेंगी तो इससे गांवों में कुटीर उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा, उनकी आमदनी बढ़ेगी और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों का जीवन स्तर उंचा उठेगा। अब उनके परपौत्र दुष्यंत चौटाला ने भी उनके नक्शे कदम पर चलते हुए गांवों में मोढ़े पहुंचाने का निर्णय लिया है जिससे ग्रामीण अंचल के कारीगरों को प्रोत्साहन मिलेगा।
रमेश1615वार्ता
image