Tuesday, Mar 19 2024 | Time 14:51 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कैप्टन का पटियाला काे खेल विश्वविद्यालय, बस अड्डा और अन्य परियोजनाओं का तोहफा

पटियाला, 25 अक्टूबर(वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने दशहरा पर्व पर पटियालावासियों को एक बड़ा तोहफा देते हुये राज्य के पहले महाराजा भूपिंदर सिंह खेल विश्वविद्यालय और नये बस अड्डे का यहां शिलान्यास किया।
कैप्टन सिंह ने इसके अलावा दो अलग-अलग समारोहों के दौरान पटियाला शहर के लिए नहरी पानी पर आधारित 24 की पेयजलापूर्ति करने के लिए 503 करोड़ रुपए की लागत की परियोजना, किला मुुबारक के पास 43 करोड़ रुपए की लागत से प्रस्तावित हेरिटेज स्ट्रीट, राजपुरा रोड पर 65 करोड़ रुपए की लागत से प्रस्तावित अत्याधुनिक बस अड्डा और राजपुरा रोड को चौड़ा करने के 6.74 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पीडीए द्वारा यहाँ हाजी माजरा में आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्गों के लिए निर्मित 174 फ्लैटों में से 124 फ्लैटों की चाबियाँ और दस्तावेज़ पात्र लोगों को सौंपे और कहा कि वह निर्माणाधीन अन्य परियोजनाओं की स्वयं निगरानी करेंगे। उन्होंने कहा कि खेल विश्वविद्यालय 500 करोड़ रुपए की लागत से विकसित किया जाएगा जिसके प्रथम चरण में 60 करोड़ रुपए की लागत से अकादमिक और प्रशासनिक ब्लॉक, छात्रावास और आंतरिक सड़कें और चारदीवारी बनाई जाएगी।
उन्होंने इस विश्वविद्यालय के लिये लगभग 100 एकड़ मुफ़्त देने वाले सिद्धूवाल गांव के सरपंच तरसेम सिंह, समूची ग्राम पंचायत और गाँववासियों का धन्यवाद करते हुए कहा कि इस गाँव ने पहले राजीव गांधी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ के लिए मुफ़्त ज़मीन प्रदान की थी। उन्होंने गाँव सिद्धूवाल को मॉडल गाँव के तौर पर विकसित करने के लिए 50 लाख रुपए के अनुदान का ऐलान किया। उन्होंने ऐलान किया कि लगभग 200 करोड़ की लागत के साथ पटियाला और छोटी नदी का कायाकल्प करने समेत अन्य विभिन्न परियोजनाएं जल्द शुरू की जाएंगी।
उन्होंने कहा कि खेल विश्वविद्यालय में प्रस्तावित पाठ्यक्रम अंतरराष्ट्रीय स्तर के होंगे, जो कि यू.के. के विश्व के बेहतरीन विश्वविद्यालय, लाफ बोरो यूनिवर्सिटी की तर्ज पर विकसित किए गए हैं। उन्होंने भरोसा दिया कि उनकी सरकार इस विश्वविद्यालय को जल्द ही पूरा करने के लिए और भी फंड मुहैया कराएगी। इस अवसर पर लोकसभा सदस्य परनीत कौर, स्थानीय निकाय विभाग के मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा, खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी, कैबिनेट मंत्री रजि़या सुल्ताना और विजय इंदर सिंगला, विश्वविद्यालय के कुलपति ले. जनरल चीमा तथा अन्य गणमान्य अतिथि मौजूद थे।
रमेश2240वार्ता
image