Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:56 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बिजनेस मीट में कई कम्पनियों ने खट्टर और चौटाला से मुलाकात में दिये बिजनेस प्रस्ताव

हिसार, 27 अक्तूबर(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के साथ यहां हुई एक बिजनेस मीट में कई कम्पनियों ने राज्य में उड्डयन क्षेत्र में ढांचागत सुविधाओं और इस क्षेत्र में रोजगार के लिए प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने के प्रस्ताव दिए हैं।
यह जानकारी यहां हवाई अड्डे पर श्री खट्टर और श्री चौटाला के साथ हुई बैठक में कम्पनियों के प्रतिनिधियों ने अपने प्रस्तावों के सम्बंध में विस्तार से दी। कम्पनियों के प्रतिनिधि राज्य सरकार का एक वर्ष पूर्ण होने पर मुख्यमंत्री एवं उपमुख्यमंत्री की अगुवाई में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए पहुंचे थे।
अमरीका-भारत एविएशन कॉर्पोरेशन प्रोग्राम के डायरेक्टर संदीप बहल ने बताया कि अमरीका की 30 बड़ी एविएशन कम्पनियां हरियाणा में अपनी परियोजनाएं लगाना चाहती हैं। इस पर मुख्यमंत्री ने अपने अमरीका दौरे के दौरान एविएशन परियोजनाओं को लेकर हुई चर्चा का भी जिक्र किया और कहा कि राज्य में एविएशन परियोजनाओं का भविष्य उज्ज्वल है। उन्होंने इन कम्पनियों को हरसम्भव सहयोग करने का आश्वासन दिया।
हैवस कारपोरेशन कम्पनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अंशुल भारद्वाज ने बताया कि उनकी कम्पनी का उद्देश्य एयरक्राफ्ट के कम्पोनेंट की-मेंटेनेंस का संयंत्र लगाने का है। एफएसटीसी कम्पनी के प्रबंध निदेशक(एमडी) कैप्टन दिलावर सिंह बसरों ने बताया कि उनका प्रोजेक्ट कमर्शियल पायलट ट्रेनिंग देने का है। इसके लिए उनकी कम्पनी प्राइवेट सहयोगी के रूप में सरकार के साथ काम करना चाहती है। ब्लूसिनर्जी कम्पनी की एमडी नीलू खत्री ने बताया कि उनकी कम्पनी का उद्देश्य एविएशन के क्षेत्र में ग्रुप सी और डी की नौकरी के लिए जरूरी कोर्स की ट्रेनिंग देना है। उन्होंने बताया कि एविएशन के क्षेत्र में हरियाणा के युवाओं को टेक्नीशियन, रनवे हैंडलर्स, रनवे पर गाड़ियां चलाने की ट्रेनिंग, एटीसी स्टाफ और सिक्युरिटी आदि में दक्ष बनाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए हरियाणा के किसी सरकारी विश्वविद्यालय से समझौता किया जाएगा। ट्रेनिंग लेने वाले युवाओं को अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त अथॉरिटी का सर्टिफिकेट भी उपलब्ध कराएंगे।
एयर टैक्सी के कैप्टन वरुण सिहाग ने बताया कि उनकी कम्पनी के पास तीन सीटर और नौ सीटर जहाज हैं। उनकी कम्पनी हिसार से देहरादून और हिसार से चंडीगढ़ तक की उड़ान शुरू करने के लिए तैयार है। बिजनेस मीट के दौरान स्पाइस जेट कम्पनी के प्रतिनिधि जितेंद्र पांडेय को मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से पूछा कि उनकी कम्पनी के प्रोजेक्ट का क्या स्टेटस है। इस पर पांडेय ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण कुछ देरी हुई है। उनका प्रोजेक्ट जल्द शुरू हो जाएगा।
मुख्यमंत्री ने सभी कम्पनियों से कहा कि उनका राज्य में स्वागत है। यहां आएं और परियोजनाएं स्थापित करें, आपका हरसम्भव सहयोग किया जाएगा।
रमेश 2116वार्ता
image