Wednesday, Apr 24 2024 | Time 00:33 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रभावी रूप से करने में सजग है सूचना, जनसम्पर्क विभाग: मीणा

गुरूग्राम, 28 अक्तूबर(वार्ता) हरियाणा के सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक पी.सी. मीणा ने सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार बदलते परिवेश के साथ तथ्यात्मक रूप से करने, प्रिंट, इलैक्ट्रॉनिक और लोक शैली प्रचार माध्यमों के साथ ही सोशल मीडिया पर विशेष फोकस रखने पर जोर दिया है।
श्री मीणा ने बुधवार को यहां लोक निर्माण विश्राम गृह में गुरुग्राम, फरीदाबाद, झज्जर, नूंह, पलवल, रेवाड़ी और नारनौल के जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। बैठक में उन्होंने सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार बेहतर ढंग से करने के सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने विभाग के अधिकारियों के साथ विचार सांझे कर विभागीय कार्यक्षमता को और सुदृढ़ तरीके से आगे बढ़ाने पर जोर दिया और इसे लेकर महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि पहले की अपेक्षा आज समय में काफी बदलाव हुआ है। ऐसे में आज के समय की जरूरत के अनुरूप अपनी कार्यक्षमता को बढ़ाने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि तकनीक के इस दौर में पारम्परिक तरीकों के साथ ही आधुनिक तौर तरीकों का सामंजस्य स्थापित करते हुए काम करने की जरूरत है। शहर ही नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्र में भी समय के साथ काफी बदलाव हुए हैं इसलिए जरूरी है कि समय की मांग के अनुसार योजनाओं की जानकारी विभिन्न प्रचार माध्यमों से आमजन तक पहुंचाने के आधुनिक तौर-तरीके अपनाते हुए सरकार की योजनाओं और फलेगशिप कार्यक्रमों की जानकारी दी जाए।
श्री मीणा के अनुसार आधुनिकता के इस दौर में आज ज्यादातर लोग सोशल मीडिया जैसे ट्वीटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अधिक सक्रिय हैं, ऐसे में सोशल मीडिया के महत्व को देखते हुए विभागीय गतिविधियों और सरकार की योजनाओं का प्रचार सोशल मीडिया के माध्यम से प्रभावी रूप से किया जाए। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा विभिन्न प्रचार माध्यमों से अधिक से अधिक लोगों तक अपनी पहुंच बनाई जा रही है और लोगों तक सरकार की योजनाओं और नीतियों तक पहुँचाने के लिए पारम्परिक तरीकों के साथ हर पहलू से आमजन को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बैठक में सोशल मीडिया प्लेटफार्म से लोगों को जोड़ऩे के लिए सोशल मीडिया लैब तैयार करने की बात भी कही और कहा कि पायलट परियोजना के तहत कुछ जिलों में यह पहल प्रस्तावित है।
श्री मीणा के अनुसार समाज में प्रत्येक व्यक्ति आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर रहा है इसलिए जरूरी है कि विभागीय अधिकारी और कर्मचारी भी नई प्रक्रिया के तहत स्वयं को अपडेट रखें। उन्होंने कहा कि विभाग में भजनमंडलियों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। लोगों तक सरकारी नीतियों और योजनाओं की जानकारी पहुंचाने के लिए इनका इस्तेमाल प्रभावी ढंग से किया जा रहा है। ग्रामीण परिवेश में लोगों तक योजनाओं की जानकारी और अन्य प्रशासनिक सूचना पहुंचाने का यह सशक्त माध्यम है।
उन्होंने बताया कि तकनीकी रूप से भी विभाग को अपडेट किया जा रहा है और हाल ही में जिलों में नया अत्याधुनिक तकनीकी सामान भी उपलब्ध कराया गया है और अब उक्त तकनीकी सामान के संचालन के लिए विभाग द्वारा सम्बंधित तकनीकी टीम की भी ट्रैनिंग कराई जाएगी ताकि वे अपडेट होकर संचार माध्यमों जैसे साउंड सिस्टम आदि का भरपूर उपयोग कर सकें। बैठक में फलैक्स बोर्ड, होर्डिंग के ढांचागत सुधार, भजनपार्टियों तथा प्रचार अमले के विस्तार सहित कई अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा हुई।
बैठक में सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के संयुक्त निदेशक आर. एस. सांगवान, जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी(डीआईपीआरओ) पलवल सुरेेंद्र बजाड़, डीआईपीआरओ नारनौल उषा रानी, रेवाड़ी के डीआईपीआरओ जे. पी. यादव, नूंह के डीआईपीआरओ रतिभान चौपड़ा, डीआईपीआरओ फरीदाबाद राकेश गौतम और डीआईपीआरओ झज्जर दिनेश कुमार सहित अन्य सम्बंधित कर्मचारी मौजूद रहे।
रमेश2147वार्ता
image