Friday, Apr 19 2024 | Time 02:34 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब सरकार करे बासमती की खरीद :आप

चंडीगढ़, 29 अक्तूबर (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) की पंजाब इकाई ने प्रदेश की मंडियों में बासमती की बेकद्री के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार को जिम्मेदार बताते हुये बासमती उत्पादक किसानों के हितों की रक्षा के लिए मार्कफेड खरीद एजेंसी को तुरंत मंडियों में उतारने और बासमती पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (स्टेट एमएसपी) का ऐलान करने की मांग की है ।
पार्टी के किसान विंग के अध्यक्ष कुलतार सिंह संधवां ने आज यहां कहा कि सरकारों की किसान विरोधी नीतियों के कारण बासमती को कोई पूछ नहीं रहा । यदि कल केन्द्र के कृषि संबंधी कानून लागू हो गए तो गेहूं और धान की फसलें ऐसे ही मंडियों में पड़ी रहेंगी और कोई पूछने वाला नहीं होगा । निजी कंपनियां/व्यापारी किसानों का जमकर आर्थिक शोषण करेंगी।
श्री संधवां ने कहा कि देश ही नहीं पूरी दुनिया में बासमती (खास कर अमृतसर, फिरोजपुर और तरनतारन इलाके में पैदा होने वाली बासमती) की मांग है। उन्होंने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह से मांग की है कि पंजाब में बासमती पर स्टेट एमएसपी घोषित करके मार्कफेड को सरकारी खरीद के लिए मंडियों में उतारें। निजी व्यापारी और कंपनियां भी बासमती उत्पादक किसानों को सही मूल्य देने लगेंगी।
श्री संधवां ने कहा कि यदि सरकार बासमती को विदेशी बाजार में बेचने के लिए एक ठोस नीति तैयार करे तो जिस बासमती को आज 2400 रुपए प्रति क्विंटल मूल्य मुश्किल के साथ मिल रहा है, इस को दोगुना मूल्य मिलना शुरू हो जाएगा।
शर्मा
वार्ता
image