Friday, Mar 29 2024 | Time 06:01 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


किसानों के लिए फसल विविधीकरण तथा खाद्य प्रसंस्करण लाभप्रद होंगे

चंडीगढ़, 29 अक्तूबर (वार्ता)पंजाब के पूर्व मंत्री एवं पंजाब एग्रो इंडस्ट्रीज कारपोरेशन के चेयरमैन जोगिन्द्र सिंह मान ने कहा है कि राज्य के किसान फ़सल बदलीकरण तथा खाद्य प्रसंंस्करण के जरिये अपनी तकदीर बदल सकते हैं।
श्री मान ने आज यहाँ कारपोरेशन के बोर्ड ऑफ डायरैक्टर्स की 246वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं । यदि राज्य के किसान फ़सलीय विभिन्नता और फूड प्रोसेसिंग को अपनाते हैं तो उनको काफ़ी फ़ायदा हो सकता है। उपभोक्ताओं की तरफ से सीधे खेतों में से कृषि उत्पादों की खरीद के बढ़ रहे रुझान को देखते किसान भारी लाभ कमा सकते हैं। कारपोरेशन फ़सलीय विभिन्नता और कृषि आधारित उद्योग को बढ़ावा देकर किसानी की तकदीर बदलने में अहम भूमिका निभाएगा।
उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री की दूरदर्शी, गतिशील नेतृत्व में राज्य सरकार किसानों को मौजूदा खेती संकट से निकालने के लिए वचनबद्ध है। कारपोरेशन राज्य में फूड प्रोसेसिंग उद्योग की एक नोडल एजेंसी है, यह यकीनी बनाने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी कि खेती आधारित उद्योग को बढ़ावा दिया जाये । जब केंद्र सरकार के कृषि विरोधी कानून किसानों का कमर तोडऩे पर तुले हैं, तो कारपोरेशन फूड प्रोसेसिंग उद्योग को प्रोत्साहन देकर उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए ठोस यत्न करेगी।
इस मौके पर कारपोरेशन के मैनेजिंग डायरैक्टर मनजीत सिंह बराड़, बोर्ड के डायरैक्टर किरनजीत सिंह मीठा और रणजीत सिंह मौजूद थे।
शर्मा
वार्ता
image