Thursday, Mar 28 2024 | Time 13:29 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब-छात्रवृति-उदघाटन

जालंधर 31 अक्टूबर (वार्ता) पंजाब के चिकित्सा शिक्षा मंत्री ओ पी सोनी ने शनिवार को भगवान वाल्मीकि जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर जालंधर में अनुसूचित जाति से संबंधिात छात्रों के लिए डॉ. बीआर अंबेडकर पोस्टमैट्रिक स्कॉलरशिप की शुरूआत की।
श्री सोनी ने सरकार के इस कदम को एससी स्टूडेंट्स का भविष्य बचाने की दिशा में मीलपत्थर बताते हुए कहा कि सरकार ने ज्यादा से ज्यादा एससी विद्यार्थियों को इस स्कीम का लाभ देने के लिए इसमें आय सीमा का दायरा ढाई लाख से बढ़ाकर 4 लाख रुपए कर दिया है जबकि केंद्र सरकार की पुरानी स्कीम में यह सीमा अढ़ाई लाख रुपए की थी। उन्होंने बताया कि यह स्कीम शैक्षिक सत्र 2021-22 से लागू होगी।
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह ने के नेतृत्व में जिला प्रशासकीय परिसर में आयोजित वर्चुअल लांचिंग समारोह में सांसद चौधरी संतोख सिंह, विधायक परगट सिंह, विधायक अवतार हैनरी जूनियर (बावा हैनरी), विधायक राजिंदर बेरी, मेयर जगदीश राजा और उपायुक्त घनश्याम थोरी भी मौजूद थे।
श्री सोनी ने कहा कि इस स्कीम के तहत अनुमानित तौर पर 600 करोड़ रुपए एससी स्टूडेंट्स की पढ़ाई पर खर्च होंगे, जिसमें से 168 करोड़ रुपए सरकारी शिक्षण संस्थानों और 432 करोड़ रुपए निजी शिक्षण संस्थानों की तरफ से वहन किए जाएंगे। स्कीम के तहत 60 फीसदी राशि की अदायगी पंजाब सरकार की तरफ से की जाएगी, जोकि करीब 260 करोड़ रुपए बनती है। उन्होंने कहा कि ये स्कीम लाखों एससी स्टूडेंट्स के लिए राहत भरा कदम होगा जिन्हें केंद्र सरकार की पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के तहत लाभ बंद होने के बाद काफी परेशानी हो रही थी। क्योंकि साल 2018 में केंद्र सरकार ने स्कीम में कई बदलाव करके सारा वित्तीय बोझ राज्य सरकार पर डाल दिया था और केंद्रीय ग्रांट बंद कर दी थी।
कार्यक्रम के दौरान कैबिनेट मंत्री की तरफ से मौके पर ही पांच छात्राओं को पंजीकरण सर्टीफिकेट भी जारी किए।
ठाकुर.संजय
वार्ता
More News
जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

27 Mar 2024 | 11:35 PM

श्रीनगर/शिमला, 27 मार्च (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पर भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड तोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि जेल में रहकर भी श्री केजरीवाल मुख्यमंत्री की कुर्सी का मोह नहीं छोड़ रहे हैं।

see more..
image